आज का राशिफल 21 फरवरी, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

Wednesday, Feb 21, 2024 - 08:18 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। आज दिन भर खुद को ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे। व्यापार में मनोवांछित लाभ तक पहुंचने के लिए साझेदार के साथ तालमेल बनाने की आवश्यकता है। आज बिना मांगे किसी को सलाह न दें अन्यथा आपकी सलाह का गलत मतलब समझा जायेगा। नौकरी में आप उच्च अधिकारियों के आदेशों का पालन सही से करेंगे, जिस कारण आपकी छवि उनके सामने अच्छी बनेगी।
उपाय- सीधे हाथ में लाल मौली बांधे।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। दुकानदार आज ग्राहकों को लुभाने के लिए कोई अच्छा ऑफर देंगे। बोर्ड की परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को मनोवांछित परिणाम पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। आज आपका सरल स्वभाव और व्यक्तित्व खुलकर दूसरों के सामने आएगा। कार्यक्षेत्र में आज आप अपने कार्यों को बेहतर तरीके से पूरा करने में सफल रहेंगे।
उपाय- सार्वजनिक स्थान में जल उपलब्ध करवाएं।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। व्यापार में आपके प्रतिद्वंदी आपके लिए परेशानी खड़ी करने की कोशिश करेंगे परन्तु आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। सामाजिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी, जिससे आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। पारिवारिक और आर्थिक दृष्टि से आज का दिन लाभदायक रहेगा। महिलाओं को कमर दर्द होने की आशंका है।
उपाय- चांदी की डिब्बी में शहद भरकर जेब में रखें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। आज कुछ नकारात्मक स्थितियों के कारण दांपत्य जीवन में तनाव की स्थिति बन सकती है। संतान को शिक्षा के क्षेत्र में कोई शुभ समाचार मिलेगा। कंप्यूटर सॉफ्टवेर से जुड़े व्यक्तियों के लिए आज का दिन लाभदायक रहेगा। नौकरी में आज परिश्रम के अनुकूल परिणाम मिलेंगे। व्यापारी आज किसी नए व्यापार में निवेश करने का विचार बना सकते हैं।
उपाय- जौ दूध में धोकर जल में प्रवाहित करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। घर से संबंधित वस्तुओं की खरीदारी में फिजूलखर्ची कर सकते हैं। युवाओं को इस समय सकारात्मक दृष्टिकोण रखना अति आवश्यक है। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी। व्यापार में रुका हुआ धन वापस मिलने में कुछ समय और लगेगा। आज ख़राब स्वास्थ्य के कारण उनको हॉस्पिटल का चक्कर लगाना पड़ सकता है।
उपाय- मां दुर्गा को इलायची चढ़ाएं।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। कपड़ों का व्यापार कर रहे व्यक्तियों के लिए आज का दिन लाभदायक रहेगा। कार्यक्षेत्र में आज कोई नयी जिम्मेदारी मिल सकती है, जिसको पूरा करना आपके लिए मुश्किल होगा। आज सभी व्यक्तिगत कामों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। एसिडिटी की समस्या आज आपको परेशान कर सकती है।
उपाय- कपूर की टिक्की जल में प्रवाहित करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। धार्मिक कार्यों में आज भाग लेने का मौका मिलेगा। कर्म प्रधान सिद्धांत को अपनाते हुए आज अपने लंबित कार्यों को निपटाने की कोशिश करें, सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों को पढ़ाई में फोकस रखने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से आज का दिन उत्तम रहेगा।
उपाय- केले के वृक्ष का पूजन करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। किसी करीबी के साथ अपनी व्यापारिक परेशानी साझा करेंगे। विद्यार्थियों को रचनात्मक कार्यों में सफलता मिलेगी। कार्यक्षेत्र में अपनी योग्यता से सभी जटिल कार्यों को पूरा करेंगे। मित्रों के साथ कहीं घूमने का प्रोग्राम बन सकता है। विदेश में नौकरी के लिए प्रयास कर रहे युवाओं को दोपहर बाद कोई अच्छी खबर मिलने की उम्मीद है।
उपाय- शिवलिंग पर साबुत बादाम रखें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। घर में परिवार के सदस्यों के साथ आज मांगलिक कार्य के आयोजन की रूपरेखा तैयार करेंगे। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता मिलेगी। आज खुद को फिट रखने के लिए खानपान पर नियंत्रण रखेंगे। अपने व्यापार की वृद्धि करने के लिए आज कुछ अच्छे अवसर मिलेंगे। सामाजिक कार्यों में रूचि बढ़ने से आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी।
उपाय- बूंदी का प्रसाद हनुमान जी को अर्पित करें।
 
आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in

Niyati Bhandari

Advertising