आज का राशिफल 16 फरवरी, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

Friday, Feb 16, 2024 - 07:06 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19 व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। आज कामकाज में मन कम लगेगा। जिस कारण कुछ महत्वपूर्ण काम आज अधूरे रह जायेंगे। जिनको भविष्य में पूरा करना आप के लिए मुश्किल हो सकता है। हालांकि सरकारी नौकरी कर रहे व्यक्तियों के लिए आज का दिन शुभ परिणाम लेकर आया है। दूसरों की सलाह पर भरोसा करने से पहले उनके सभी पहलुओं पर विचार अवश्य करें।
उपाय- लाल रंग के फूल शिवलिंग पर अर्पित करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। किसी निजी कारण से कार्यक्षेत्र की छुट्टी लेनी पड़ सकती है। आज आपकी अनुपस्थिति से उच्च अधिकारियों को आपकी अहमियत का पता चलेगा। पारिवारिक जिम्मेदारियों को पूरा करना आज आपकी प्राथमिकता रहेगी। व्यापार में अपने अधीनस्थों की गतिविधियों पर नज़र रखने की जरुरत है।
उपाय- पीपल के वृक्ष पर दूध चढ़ाएं।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। आज व्यवहार में सौम्यता बनाये रखेंगे। दिनचर्या में कुछ सकारात्मक बदलाव करेंगे। घर के बड़ों का ध्यान पूजा पाठ में लगेगा। घर के बड़ों का स्नेह और आशीर्वाद आप पर बना रहेगा। पारिवारिक माहौल सुखद बना रहेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी। अधिक तेल के खानपान के कारण एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ेगा।
उपाय- चने की दाल मंदिर में दान करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। रोजमर्रा के कामों को पूरा करना आज आपके लिए मुश्किल हो सकता है। परन्तु नयी योजनाओं को बनाने के लिए आज का दिन अनुकूल रहेगा। विदेश में रहने वाले किसी मित्र से फ़ोन पर बातचीत कर प्रसन्नता मिलेगी। किसी बड़े से बातचीत के दौरान शब्दों का सही प्रयोग करें।
उपाय- तुलसी की माला धारण करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। आज किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिसके प्रभाव में आकर आप खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे। अचानक रुका धन वापस मिलने की सम्भावना है। नौकरी में पदोन्नति के अवसर मिल सकते हैं। आज कोई जटिल काम आसानी से पूरा करेंगे। आपका सकारात्मक दृष्टिकोण पारिवारिक व्यवस्था में उचित व्यस्तता बनाये रखने में सहायक होगा।
उपाय- घर में चौड़े पत्ते वाले पौधे न रखें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। आज खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। कारोबार की किसी डील को पूरा करने के लिए आज ऋण लेना पड़ेगा। काम के सिलसिले में छोटी यात्रा करेंगे। जीवनसाथी के साथ किसी छोटी सी बात को लेकर बहसबाजी हो सकती है। वाणी पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है।
उपाय- दुर्गा सप्तशती का पाठ करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। साझेदारी के व्यापार में एक दूसरे पर भरोसा रखने की जरूरत है। कार्यक्षेत्र में आज उच्च अधिकारी आपके काम की सराहना करेंगे। मौसम में बदलाव के कारण बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें। सरकारी नौकरी में मनपसंद जगह पर स्थानांतरण होने की सम्भावना है।
उपाय- मंदिर की छत पर एक तिकोना झंडा लगायें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। व्यापारिक संपर्कों में वृद्धि होगी। घर के बड़ों के मार्गदर्शन से संतान अपने करियर को लेकर स्पष्ट होंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में कोई बड़ी उपलब्धि मिलेगी। अपने दृढ़ निश्चय से अपने रुके कामों को आज पूरा करने में सफल रहेंगे।
उपाय- मांस-मछली का सेवन न करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। कार्यक्षेत्र में धन प्राप्त करने के लिए गलत रास्ते का चुनाव करने से बचें। युवाओं का ध्यान सोशल मीडिया में अधिक रहेगा। जिस कारण वे अपने लक्ष्यों से भटक सकते हैं। दूसरों के मुद्दों पर हस्तक्षेप करने से इसके दुष्प्रभाव आपके ऊपर भी पड़ेंगे।
उपाय- नीम के वृक्ष की सेवा करें।
 
आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in

Niyati Bhandari

Advertising