आज का राशिफल 6 फरवरी, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

Tuesday, Feb 06, 2024 - 06:57 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा। सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। साझेदारी के व्यापार में थोड़े लाभ से संतुष्ट होना पड़ेगा। विद्यार्थी अपने जटिल विषयों को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश करेंगे। जीवनसाथी के साथ तालमेल की कमी महसूस हो सकती है।
उपाय- गायत्री मंत्र का जाप करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। अपने अधूरे कामों को पूरा करने में परिवार के सदस्यों का सहयोग मिलेगा। आज व्यापार में आपके धैर्य की परीक्षा हो सकती है। युवा अपने लक्ष्यों को लेकर भ्रमित हो सकते हैं। युगल प्रेमी अपने विचारों का आदान-प्रदान करेंगे, जिससे उनका आपसी सामंजस्य बढ़ेगा। सरकारी नौकरी कर रहे व्यक्तियों का स्थानांतरण होने की सम्भावना है।
उपाय- शिव चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। संतान की उच्च शिक्षा को लेकर कोई शुभ समाचार मिलने के योग बनते हैं। शाम को मित्रों के साथ अच्छा समय बिताकर आपको खुशी मिलेगी। युवाओं को करियर में अच्छे अवसर मिलेंगे। परिवार का माहौल खुशियों से भरा हुआ रहेगा। आय के नये स्रोत मिलेंगे। व्यापार में प्रैक्टिकल होकर निर्णय लेना आपको लाभदायक स्थिति प्रदान करेगा।
उपाय- गुड़ चने का प्रसाद बांटे।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। आज काम की अधिकता के कारण खुद को थका हुआ महसूस करेंगे। मित्रों के साथ किसी साहसिक यात्रा की योजना बना सकते हैं। आज प्रॉपर्टी खरीदने के अपने निर्णयों को कुछ समय के लिए स्थगित करें। विद्यार्थियों को आगामी परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करने की सलाह दी जाती है।
उपाय- रात में सिरहाने सौंफ रख कर सोये।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। परिजनों पर आज कुछ अनावश्यक पैसा खर्च कर सकते हैं। आप संपत्ति में नया निवेश करने का विचार बनायेंगे। आज आपको अपने अहंकार पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है, जिसका असर आपके आस-पास के लोगों के साथ आपके संबंधों पर पड़ेगा। युवा आज अपने करियर को बदलने की योजना बना सकते हैं।
उपाय- गुड़ चने का प्रसाद बांटे।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी खबर सुनने को मिलेगी। नौकरी चाहने वाले व्यक्तियों को इंटरव्यू में सकारात्मक परिणाम मिलने की उम्मीद है। आज आपकी रुचि कलात्मक कार्यों में बढ़ेगी। नौकरी में पदोन्नति मिलने की सम्भावना है। नकारात्मक विचार रखने वाले व्यक्तियों से दूरी बना कर रखें।
उपाय- उबले आलू सफ़ेद गाय को खिलाएं।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। पर्यटन के काम से जुड़े लोगों को आज लाभ मिलेगा। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। कार्यक्षेत्र में अधिकारी आपके कामों से प्रसन्न रहेंगे। किसी जटिल काम को पूरा करने में आपकी सलाह कारगर साबित होगी। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। पैसों के लेन-देन को लेकर सावधानी बरतें।
उपाय- कुत्ते को रोटी खिलाएं।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। आज का दिन आपके लिए मिले जुले परिणाम लेकर आया है। एकाग्रता के साथ किये गए सभी काम सफल होंगे। नौकरीपेशा लोगों को काम में अधिकारियों से मदद मिलेगी। करीबी रिश्तेदार आज आपकी निजी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी।
उपाय- बजरंग बाण का पाठ करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। आज अपने काम को लेकर कुछ असंतुष्ट नज़र आयेंगे। अपने विचारों को खुलकर दूसरों के सामने रखने में परेशानी होगी। व्यवसाय में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने में आपके परिजन आपको सहयोग करेंगे। अविवाहित व्यक्तियों का कार्यक्षेत्र में किसी विपरीत लिंगी की तरफ आकर्षण बढ़ सकता है।
उपाय- बूंदी का प्रसाद हनुमान जी को अर्पित करें।
 
आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in

Niyati Bhandari

Advertising