आज का राशिफल 3 फरवरी, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

Saturday, Feb 03, 2024 - 07:20 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। आज घर के बड़ों का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा और उनकी सलाह से अपनी दिनचर्या में कुछ सकारात्मक बदलाव करेंगे। व्यवसाय और घरेलू जीवन के मामले में आप अच्छा संतुलन बनाने में सफल रहेंगे। विद्यार्थियों को आगामी परीक्षा में अपनी मेहनत के अनुसार परिणाम प्राप्त होंगे।
उपाय- गायत्री मंत्र का जाप करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। व्यापार में साझेदार के साथ चल रहा विवाद आज सुलझने की सम्भावना है, जिससे कारोबार में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। आपके सरल स्वभाव के कारण परिजनों के साथ घनिष्टता बढ़ेगी। अविवाहित व्यक्तियों के लिए आज विवाह का अच्छा प्रस्ताव आएगा। बाहर के खान-पान के कारण पेट संबंधी परेशानी हो सकती है।
उपाय- शिवलिंग का दूध से अभिषेक करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। खर्च और बचत के बीच संतुलन बना रहेगा, जिससे आपकी बचत को बढ़ावा मिलेगा। नौकरी की तलाश कर रहे व्यक्तियों को आज कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। युवा अपने करियर को सुधारने के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने की योजना बनायेंगे। नव विवाहित जोड़ों को संतान प्राप्ति के मामले में कोई अच्छी ख़बर सुनने को मिलेगी।
उपाय- भगवान विष्णु की आराधना करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा, जिससे घरेलू जीवन में सामंजस्य बना रहेगा। सामाजिक कार्यों में आपकी सक्रियता बढ़ेगी। कामकाज के मामलों में आज कुछ नकारात्मक नतीजे मिल सकते हैं, परन्तु निराश न हो शीघ्र ही स्थिति में सुधार हो जायेगा।
उपाय- सफ़ेद चन्दन का तिलक लगायें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। परिवार के लिए दैनिक वस्तुओं की खरीदारी करेंगे। करीबी रिश्तेदार से किसी मांगलिक कार्य में शामिल होने का बुलावा आएगा। व्यापार के लिए विदेश जाने का प्रोग्राम बन सकता है। युवाओं को अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने में अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। निजी नौकरी कर रहे व्यक्तियों को महत्वपूर्ण काम को पूरा करने में अधिकारियों का सहयोग मिलेगा।
उपाय- फिटकरी से दांत साफ़ करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। आज आप अपने स्वभाव में आलस्य और सुस्ती को महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों के सहयोग की कमी के कारण आपको मिला कोई प्रोजेक्ट को पूरा करने में विलंब होगा। युगल प्रेमी परिणय सूत्र में बंधने का मन बना सकते हैं। आज आप रोजमर्रा की दिनचर्या से हटकर कुछ नया करने का मन बना सकते हैं।
उपाय- गाय का घी मंदिर में दान करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। आप आत्मविश्वास मजबूत रहेगा। तेज़ गाड़ी चलाने से बचें। पारिवारिक कामों को पूरा करने आज आपकी प्राथमिकता रहेगी। कार्यक्षेत्र में विरोधी और गुप्त शत्रुओं से संभलकर रहने की सलाह दी जाती है। धार्मिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी। किसी अनजान व्यक्ति पर अधिक भरोसा करना आपको किसी बड़ी मुसीबत में डाल सकता है।
उपाय- गणेश जी की आराधना करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। आज अपने काम को लेकर मन में कुछ असंतोष की भावना घर बना सकती है। नौकरी चाहने वाले व्यक्तियों को किसी अच्छी कंपनी से साक्षात्कार का बुलावा आएगा। प्रॉपर्टी का काम रहे व्यक्तियों के लिए आज का दिन शुभ रहेगा। घर के बड़ों को कोई अनजान परेशानी चिंता में डाल सकती है।
उपाय- सरसों के तेल का दान करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। आज कार्यक्षेत्र में आपकी कड़ी मेहनत को देख कर उच्च अधिकारी आपकी पदोन्नति के बारे में विचार करेंगे। कामकाज में आपका प्रदर्शन बेहतर रहेगा। आज किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मिलने का मौका मिलेगा, जो आपके जीवन को बेहतर बनाने के लिए आपको नयी दिशा दे सकता है। सामाजिक गतिविधियों में आपका योगदान रहेगा।
उपाय- प्रतिदिन शहद खा कर घर से बाहर निकलें।


आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in

 

Prachi Sharma

Advertising