आज का राशिफल 2 फरवरी, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

Friday, Feb 02, 2024 - 07:05 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। आज का दिन सामान्य रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको पदोन्नति मिलने की सम्भावना है। दांपत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी। आज कोई नया व्यवसाय शुरू करने का विचार बना सकते हैं। संतान की तरफ से कोई शुभ समाचार मिलेगा। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। आलस को आज खुद पर हावी न होने दें।
उपाय- राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। आज कोई नया व्यवसायिक निवेश करने से पहले माता की सलाह अवश्य लें। आज अपने विचारों को खुल कर दूसरों के सामने व्यक्त करने में आपको सफलता मिलेगी। महिलाएं घर की सजावट का सामान खरीदने में पैसा व्यय करेंगे। घर में मेहमानों का आना-जाना लगा रहेगा, जिससे पारिवारिक माहौल सुखद बना रहेगा।
उपाय- शिव चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। आज आपको अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए कुछ नए अवसर मिल सकते हैं। संतान की शिक्षा को लेकर कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। आर्थिक मुद्दों को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है। कार्यक्षेत्र में आज जटिल कामों को आसानी से पूर करने में सक्षम रहेंगे। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों के लिए आज का दिन लाभदायक रहेगा।
उपाय- पीतल के बर्तन घर में उपयोग करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। आज आपके क्रोध और अति आत्मविश्वास के कारण किसी बनते काम में रूकावट आ सकती है। आर्थिक पक्ष थोड़ा कमजोर रहेगा। पड़ोसियों के साथ किसी छोटी सी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। युवाओं का ध्यान मोबाइल में अधिक रहेगा जिस कारण वे अपने लक्ष्यों से भटक सकते हैं।
उपाय- ख़राब विद्युत का सामान घर में न रखें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। आज पारिवारिक कामों को लेकर दिनभर व्यस्त रहेंगे। आज नए आय के स्रोत मिल सकते हैं। बेकार की वस्तुओं की खरीदारी पर नियंत्रण रखने की कोशिश करेंगे। पैतृक व्यवसायिक गतिविधियों में आपका विशेष योगदान रहेगा। सामाजिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी। निजी नौकरी कर रहे व्यक्तियों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी होगी।
उपाय- दुर्गा मंदिर में हरे रंग की चूड़ियाँ अर्पित करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। आज दिन की शुरुआत आपके लिए अनुकूल रहेगी। दिनचर्या में कुछ सकारात्मक बदलाव करेंगे। युवाओं का ध्यान अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहेगा। अविवाहित व्यक्तियों का कार्यक्षेत्र में किसी विपरीत लिंगी की तरफ आकर्षण बन सकता है। पति-पत्नी के रिश्तों में मजबूती आएगी। आज रुका हुआ पैसा वापस मिल सकता है।
उपाय- दुर्गा सप्तशती का पाठ करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। आध्यात्मिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी। आज आप अपनी भविष्य की योजनाओं को किसी के साथ साझा न करें। महत्वपूर्ण मुद्दों पर दूसरों की सलाह पर आंख मूंद कर भरोसा न करें, अपितु अपने बुद्धि और विवेक से काम लें। आज दूसरों के मामलों में हस्तक्षेप करने से आप खुद को किसी मुसीबत में डाल सकते हैं।
उपाय- गणेश जी को बेसन के लड्डू अर्पित करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। आज आपको अपनी व्यवसायिक गतिवधियों पर ध्यान देने की जरुरत है, साथ ही आपको सलाह दी जाती है कि अपनी कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव करने की कोशिश करेंगे। बदलते मौसम के कारण स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। करीबी रिश्तेदार के साथ मुलाक़ात आपको प्रसन्नता प्रदान करेगी।
उपाय- चौमुखी दिए में सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। लम्बे समय से रुका कोई काम आज पूरा हो सकता है। अचल संपत्ति खरीदने की आपकी योजना आज फलीभूत होगी। संतान के जिद्दी स्वभाव के कारण थोड़े चिंतित रहेंगे। युवा अपने लक्ष्यों को लेकर स्पष्ट रहेंगे। मित्रों के साथ मौज मस्ती में कुछ समय व्यतीत करेंगे।
उपाय- हनुमान जी को चमेली का तेल अर्पित करें।


आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in

Prachi Sharma

Advertising