आज का राशिफल 11 जनवरी, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

Thursday, Jan 11, 2024 - 07:05 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। आज का दिन खुशनुमा रहेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से आज का दिन उत्तम रहेगा। विद्यार्थियों को परीक्षा में उनकी मेहनत अनुसार फल मिलेंगे। व्यवसाय में कुछ नए संपर्क बनेंगे जो आपको अधिक लाभ दिलवाने में मदद करेंगे। कार्यक्षेत्र में सहकर्मी अथवा अपने अधीनस्थों की मदद करके अच्छा महसूस करेंगे।
उपाय-  राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। आज आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। पारिवारिक मुद्दों पर आपकी सलाह महत्वपूर्ण रहेगी। भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। विद्यार्थी अपनी दिनचर्या के लिए समय सारणी बनाएंगे और उसका पालन करने की कोशिश करेंगे। कारोबार में कुछ नया शुरू करने की कोशिश करेंगे। प्रॉपर्टी के अटके मामलों में किसी खास व्यक्ति से मिलने का अवसर मिलेगा।
उपाय-  रात्रि में दूध का सेवन न करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। आज दिनचर्या में कुछ सकारात्मक बदलाव करने की कोशिश करेंगे। नौकरी की तलाश कर रहे व्यक्तियों को रोजगार के उचित अवसर मिलेंगे। परिवार के सदस्यों के बीच सामंजस्य बना रहेगा। व्यावसायिक स्थितियां आपके नियंत्रण में रहेंगी। निजी नौकरी कर रहे व्यक्तियों को पदोन्नति मिलने की उम्मीद है। घर के बड़ों का रुझान धार्मिक कार्यों में रहेगा।
उपाय- किसी पवित्र नदी के पानी से स्नान करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। आप आपको अपने विचारों में मजबूती रखने की जरूरत है। परिवार के साथ विदेश घूमने का प्रोग्राम बन सकता है। संतान के बदलते व्यवहार को देखकर चिंतित रहेंगे। आज आपको सलाह दी जाती है कि बजट अनुसार खर्च करें अन्यथा नकद धन की कमी महसूस कर सकते हैं। अकारण ही मन किसी बात को लेकर उदास रहेगा।  
उपाय-  तुलसी की माला धारण करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। आज व्यावसायिक गतिविधियों में अधिक व्यस्त रहेंगे। विवाह योग्य संतान के लिए आज योग्य वर का प्रस्ताव आएगा। आज सोशल मीडिया के माध्यम से किसी पुराने मित्र से बात होगी। जीवनसाथी से कोई उपहार मिलने की सम्भावना है। कार्यक्षेत्र में किसी नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिल सकती है। आज पैसों के लेन-देन करते समय सावधानी बरतें।
उपाय-  हरे रंग के कपड़े छोटी-छोटी कन्याओं को दें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। रुका हुआ पैसा आज वापस मिलने की सम्भावना है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। जीवनसाथी से अपनी किसी परेशानी को साझा करेंगे। साझेदारी के व्यापार से लाभ मिलेगा। किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए छोटी यात्रा करनी पड़ सकती है। कला के क्षेत्र से जुड़े छात्रों को उनके स्कूल प्रोजेक्ट को पूरा करने में शिक्षकों से मदद मिलेगी।
उपाय-  सफेद चंदन का टीका करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। अपने लंबित कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करने की कोशिश करेंगे तो आज सफलता मिल सकती है। वाहन तेज़ चलाने से बचें। युगल प्रेमियों के बीच किसी छोटी सी बात को लेकर ब्रेकअप हो सकता है। कुछ समय पहले किये गए निवेश से आज भुगतान मिलेगा। धार्मिक गतिविधियों में कुछ धन खर्च करेंगे। युवाओं को करियर में मनचाही सफलता मिलने की उम्मीद है।
उपाय- केले के वृक्ष का पूजन करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। नौकरी में आज आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। उच्च अधिकारियों के साथ अच्छा तालमेल बना रहेगा। पुरानी स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी आज ठीक होती दिखाई देगी। किसी करीबी रिश्तेदार के साथ चल रहा विवाद आज सुलझ सकता है। खुद को फिट रखने के लिए व्यायाम शुरू करेंगे। उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहने की आवश्यकता है।
उपाय- चौमुखी दिए में सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। आज दिन की शुरुआत जोश और उत्साह के साथ होगी परन्तु कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता होने के कारण शाम तक शारीरिक और मानसिक रूप से थकान महसूस करेंगे। खर्चों पर नियंत्रण रहेगा जो आपके बैंक बैलेंस में वृद्धि करने में सहायक होगा। मित्रों के साथ किसी मनोरंजक स्थान की यात्रा पर जाने का प्रोग्राम बनेगा।
उपाय- सौंफ और छुआरे दान करें।
 
आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in

Niyati Bhandari

Advertising