आज का राशिफल 21 दिसंबर, 2023- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

Thursday, Dec 21, 2023 - 06:43 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। कार्यक्षेत्र में आज आपका अच्छा प्रदर्शन रहेगा। विवाह योग्य जातकों के लिए आज शादी का एक अच्छा प्रस्ताव आएगा। नौकरी में पदोन्नति मिल सकती है। विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत और परिश्रम के उचित परिणाम प्राप्त होंगे।
उपाय- गायत्री मंत्र का जाप करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। काम की अधिकता होने के बावजूद परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। संतान की उच्च शिक्षा के लिए कोई योजना बनायेंगे। व्यापार के लिए छोटी यात्रा करनी पड़ेगी। घर के बड़ों के मध्यस्थ आने से घरेलू जीवन में चल रही अनबन सुलझेगी।
उपाय- शिवलिंग का दूध से अभिषेक करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। कार्यक्षेत्र में नयी जिम्मेदारियां मिलेंगी। जिनका आप सफलतापूर्वक निर्वाह करेंगे। महत्वपूर्ण निर्णयों में परिवार के बड़ों की सलाह लेना एक अच्छा निर्णय होगा। परिवार में किसी मांगलिक कार्य की रूपरेखा तैयार करेंगे।
उपाय- केले के वृक्ष का पूजन करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। यदि किसी से धन उधार लिया है तो आज उसको उतारने में सफलता मिलेगी। परिवार के सदस्यों के साथ संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। ससुराल पक्ष से किसी रिश्तेदार को स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
उपाय- जौ दूध में धो कर जल में प्रवाहित करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। विद्यार्थियों की शिक्षा के प्रति एकाग्रता बढ़ेगी। लंबित कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करने की कोशिश करेंगे। परिवार में किसी सदस्य से आपकी अनबन हो सकती है। कार्यक्षेत्र में दूसरों पर भरोसा करने के कारण कुछ काम अधूरे रह सकते हैं।
उपाय- घर में कोई खराब वाद्य यंत्र न रखें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। आज दिन भर खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। अपने आसपास सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव महसूस करेंगे। आपके अच्छे व्यवहार को देख परिजन प्रसन्न रहेंगे। व्यापार में आज किसी बड़े व्यापारिक ग्रुप के साथ साझेदारी करने का मौका मिल सकता है।
उपाय- लक्ष्मी माता के सामने देसी घी का दीपक जलाएं।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के कई सुअवसर प्राप्त होंगे। आपके सरल स्वभाव का कोई करीबी लाभ उठाने का प्रयास करेगा, सावधान रहें। प्रतियोगिता परीक्षा के परिणाम का इंतज़ार कर रहे युवाओं के मन में उथल-पुथल बनी रहेगी।
उपाय- मंदिर की छत पर एक तिकोना झंडा लगायें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। विरोधी और प्रतिद्वंदी आज आपके नियंत्रण में रहेंगे। आप किसी जरूरतमंद व्यक्ति को धन देकर मदद कर सकते हैं, जिससे आपका मान-सम्मान बढ़ सकता है। घर के बड़ों के दिन का अधिकांश समय धार्मिक कार्यों में व्यतीत होगा।
उपाय- किसी जरूरतमंद की मदद करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। आज आपका आत्मविश्वास मजबूत रहेगा, जिससे कार्यकुशलता में वृद्धि हो सकती है। व्यापार के मामले में आप कोई नयी शुरुआत कर सकते हैं। आज सोच-समझ कर किये गए निवेश से भविष्य में अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। भाइयों के साथ तालमेल में सुधार होगा।
उपाय- चांदी का चौरस टुकड़ा अपने पास रखें।
 
आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in

Niyati Bhandari

Advertising