आज का राशिफल 30 नवंबर, 2023- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

punjabkesari.in Thursday, Nov 30, 2023 - 08:17 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। दिन सामान्य रहेगा परन्तु दूसरों की परेशानियों को लेकर खुद के लिए परेशानियां खड़ी कर लेंगे। व्यापारिक परिस्थितियां आपके लिए अनुकूल बनी रहेंगी। पारिवारिक व्यवस्था बेहतर रखने की कोशिश कामयाब रहेगी।
उपाय- भगवान विष्णु की सेवा करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में अच्छे परिणाम हासिल होंगे। घर के बड़ों का आध्यात्मिक क्षेत्र में झुकाव बढ़ेगा। आज स्वभाव में अधिक सकारात्मकता लाने में सफलता मिलेगी। सभी सोचे हुए काम समय पर पूर्ण होंगे।
उपाय- माता के चरण स्पर्श करके उनका आशीर्वाद लें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। परिजनों के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। व्यापार करने वाले व्यक्तियों के लिए आज का दिन लाभदायक रहेगा। संतान से कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी। निजी नौकरी कर रहे व्यक्तियों को नई जिम्मेदारियां मिलेगी, जिन का आप सफलतापूर्वक निर्वाह करेंगे।
उपाय- हल्दी का तिलक लगायें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। ससुराल पक्ष से किसी रिश्तेदार की मदद से कोई बहुत दिनों से रुका काम पूरा करेंगे। पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में कम लगेगा। व्यापार में साझेदार के साथ तालमेल में कमी नज़र आएगी।
उपाय- मंदिर में मूली दान करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। आज आप का सकारात्मक व्यवहार आपके आस-पास के लोगों को प्रभावित करेगा। आपसे कोई करीबी अपनी समस्या को साझा करेगा और आप से उचित सलाह की उम्मीद रखेगा। आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। विद्यार्थियों को मेहनत के अनुरूप सफलता मिलेगी।
उपाय- हरी सब्जियों का सेवन करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। दिन उत्साह से भरा हुआ रहेगा। व्यापार में लाभ सामान्य रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे। कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिलने की सम्भावना है परन्तु अपने छुपे शत्रुओं की गतिविधियों पर नज़र रखें।
उपाय- कपूर की टिक्की जल में प्रवाहित प्रवाह करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। पैतृक संपत्ति में वृद्धि होगी। व्यापारिक फैसले लेते समय धैर्य और संयम रखने की जरुरत है। निजी नौकरी में मनपसंद काम मिलने से आपकी कार्यक्षमता में वृद्धि होगी। रोजमर्रा के कामों को पूरा करने के लिए थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ेगी।
उपाय- काले-सफ़ेद तिल शिवलिंग पर अर्पित करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। कानूनी मुद्दों को लेकर आपको आज अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। उधार दिया हुआ पैसा आज वापस मिलने की सम्भावना है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। अपनी गुप्त बातों को किसी के साथ साझा न करें अन्यथा वे जग-जाहिर हो सकती हैं।
उपाय- उड़द की दाल जल में प्रवाहित करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। व्यापार के विस्तार को लेकर कोई नयी योजना बना सकते हैं, जिस में मित्रों का सहयोग मिलेगा। जल्दबाज़ी में आज कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। कुछ दिनों से काम को लेकर चल रहे तनाव से मुक्ति मिलेगी। दाम्पत्य जीवन सुखद रहेगा।
उपाय- नीम के वृक्ष की सेवा करें।
 
आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News