Amarnath Yatra 2019: जा रह हैं बाबा बर्फानी के दर्शनों को तो इन रखें नियमों का खास ध्यान

Thursday, Jun 13, 2019 - 12:11 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे कि सब जानते हैं इस साल अमरनाथ की यात्रा 1 जुलाई से शुरू हो रही है, जो अगस्त की 15 तारीख़ तक चलेगी। हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले हर वयक्ति और भोलेनाथ का हर भक्त जीवन में एक बार बाबा बर्फानी के इस पावन धाम के दर्शन करने की इच्छा रखता है। यहां जाने वाले भक्तों का मानना है कि चाहे ये यात्रा अधिक कठिन हैं परंतु यहां विराजान शिव जी के लिंग रूप के दर्शन करके सारी थकावत दूर हो जाती है। तो अगर आप भी जीवन में एक बार इस यात्रा का सुख प्राप्त करना चाहते हैं और इस बार यहां जाने का मन बना रहे हैं तो आपको कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखना होगा। 

आइए जानते हैं बाबा बर्फानी के दर्शन के दौरान किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए-

यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन:
सबसे पहले बता दें अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होने के साथ-साथ कठिन भी होता है। इसके लिए हर किसी को बॉडी का फुल मेडिकल चैॅक अप करवाना पड़ता है। इसके लिए हर व्यक्ति को अपनी यात्रा से तकरीबन एक महीने पहले पंजीकरण करवा लेना चाहिए। क्योंकि इसके बाद ही यात्रा को परमिट दी जाती है।

इसके अलावा इन बातों का रखें खास ध्यान-
यात्रा के दौरान अपने पास पर्याप्त कपड़े रखने के अलावा एक छोटी छतरी भी रखें।

यहां यात्रा के क्रम में अचानक मौसम का रुख कभी भी बदल सकता है, इसलिए साथ में रेनकोट, विंजचीटर, वाटरप्रूफ पज़ामा वाटरप्रूफ ट्रेकिंग कोट, टॉर्च, ग्लव्स, जैकेट, मंकी कैप, ऊनी जुराब आदि रखना न भूलें।

आज भी हमारे देश मे ऐसी कई जगहें हैं जहां औरते केवल साड़ी ही पहनती हैं। लेकिन बता दें अमरनाथ की यात्रा बहुत कठिन यात्रा है इसलिए साड़ी पहनकर पैदल यात्रा करना भी मुश्किल होता है इसलिए महिलाएं सलवार-कमीज, पेंट-शर्ट या ट्रेक सूट आदि पहनकर यात्रा करनी चाहिए।

यात्रा के दौरान यात्रियों को अपने पास बिस्कुट, टॉफ़ी या डिब्बाबंद भोजन रखने की सलाह दी जाती है ताकि भोजन की छोटी-मोटी ज़रूरत को पूरा किया जा सके। इसके अलावा अमरनाथ श्राइन बोर्ड के द्वारा बताए गए सभी नियम-कायदों का कड़ाई से पालन करें।

अपने साथ ज़रूरी दवाइयों जैसे एसपिरिन और पेन किलर आदि साथ रखें ताकि आपातकाल में इनका उपयोग किया जा सके।

चप्पल पहन कर यात्रा न करें क्योंकि यात्रा का रास्ता उबड़-खाबड़ होता है और बारिश के कारण फिसलन बढ़ सकती है। इसलिए केवल ट्रेकिंग शूज पहन कर ही यात्रा करें।

किसी भी तरह के शॉर्टकट का इस्तेमाल न करें, यह खतरनाक साबित हो सकता है।

Jyoti

Advertising