अमरनाथ यात्रा: चंदनवाड़ी पहुंची बाबा अमरनाथ की पवित्र छड़ी मुबारक

Tuesday, Aug 29, 2023 - 07:36 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

श्रीनगर/जम्मू (कमल): श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए छड़ी मुबारक सोमवार को पहलगाम से चंदनवाड़ी के लिए रवाना हुई। दशनामी अखाड़ा के महंत दीपेंद्र गिरि के नेतृत्व में सोमवार द्वादशी के दिन चंदनवाड़ी में वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच छड़ी मुबारक का पूजन किया गया। 

चंदनवाड़ी में रात्रि विश्राम होगा और मंगलवार को त्रयोदशी के दिन पवित्र छड़ी मुबारक चंदनवाड़ी से शेषनाग के लिए रवाना होगी। शेषनाग झील में पवित्र छड़ी मुबारक की पूजा-अर्चना की जाएगी और रात्रि पड़ाव होगा। बुधवार को पंजतरणी में विश्राम के बाद अंतत: छड़ी मुबारक को 31 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के दिन पवित्र गुफा में ले जाया जाएगा और विधिवत बाबा बर्फानी की पूजा-अर्चना की जाएगी। 

इस वर्ष श्रावण पूर्णिमा सूर्योदय के साथ 31 अगस्त को है जिसके चलते छड़ी मुबारक इसी दिन पवित्र गुफा के दर्शन करेगी। इसके साथ ही वार्षिक अमरनाथ यात्रा का समापन होगा। उल्लेखनीय है कि इस साल करीब 4.40 लाख के करीब श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किए हैं। जम्मू-कश्मीर यू.टी. प्रशासन ने श्रद्धालुओं को ठहराने व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के काफी अच्छे प्रबंध किए थे। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रामबन जिला में चंद्रकोट में यात्री निवास व श्रीनगर के पंथा चौक में श्रद्धालुओं को ठहराने की अतिरिक्त व्यवस्था की गई।

Niyati Bhandari

Advertising