Kundli Tv- तो इसलिए उतारना चाहिए घर के बाहर जूते-चप्पल

Saturday, Dec 01, 2018 - 05:43 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
पुराने समय से एक पंरपरा चली आ रही है घर में जुते-चप्पल न लेकर जाने की। जिसे आज भी बहुत से लोग अपनाते हैं। वहीं एेसे भी लोग हैं जो इन पुरानी बातों को नहीं मानतें। इसका कारण ये हैं कि उन्हें लेकिन आज भी इसके पीछे कारण क्या है ये किसी को नहीं पता। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर घर के बाहर जूते-चप्पल उतारने के क्या फायदें हैं, जो वास्तु शास्त्र बड़े अच्छे से बताया गया है।

कहा जाता है कि ऐसा करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ही नहीं बल्कि विज्ञान और धार्मिक दृष्टि से भी ज़रूरी है। 

वास्तु में कहा गया है कि जूते उतारने की परंपरा को अगर धर्म से जोड़कर देखा जाए तो सही भी है क्योंकि इसके अनुसार घर को मंदिर और देवालय का दर्जा दिया गया है। और ये तो सब जानते ही हैं कि मंदिर में हमेशा जूते उतारने कर ही प्रवेश किया जाता है। इसलिए कहा जाता है हमेशा घर के बाहर जूते-चप्पल उतारने चाहिए। एेसा माना जाता है कि अंदर जूते ले जाने से घर का वातावरण अशुद्ध होता है।

इसके अलावा इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण ये है कि बाहर की गंदगी जूतों के साथ घर में प्रवेश न करने पाएं, इसलिए जूते घर के बाहर ही उतारें। कहा जाता है कि अगर गंदगी घर में आएगी तो परिवार सदस्‍यों का स्‍वास्‍थ्‍य खराब होता है।

अगर आपके अंदर भी जूते घर के बाहर उतारने की आदत है तो ये आपके भविष्‍य के लिए भी अच्‍छा हो सकता है। दरअसल जूते उतार देने से बाहर की नेगेटिव एनर्जी घर के अंदर नहीं आ पाती और आपके घर में खुशहाली बनी रहती है। 
आप भी होते हैं backbiting का शिकार, तो कर लें ये उपाय  (Video)

Jyoti

Advertising