एक महीने तक तैंतीस करोड़ देवी-देवता करेंगे इस तट पर वास!

Friday, Jan 13, 2017 - 12:05 PM (IST)

इलाहाबाद के संगम तट पर दुनिया के सबसे बड़े माघ मेले का आरंभ पौष पूर्णिमा स्नान के साथ हो गया है। इस मौके पर यहा लाखों श्रद्धालु डुबकी लगाने आते हैं।
माना जाता है कि प्रयाग के माघ मेले में पौष पुर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए सभी तैंतीस करोड़ देवी-देवता भी अदृश्य रूप में यहां पर आते हैं। जिसके कारण देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु गंगा, यमुना अौर अदृश्य सरस्वती की पावन धारा में डुबकी लगाते हैं । इसके साथ ही वे दान-उपासना करके पुण्य लाभ अर्जित करते हैं। 

 

पौष पूर्णिमा के साथ ही संगम पर एक महीने के कल्पवास की शुरुआत हो गई है। 
मान्यताअों के अनुसार संगम पर कल्पवास करने वाले भक्तों को अपार पुण्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही उन्हें जन्म-मरण के बंधन से मुक्ति मिलती है अौर मोक्ष प्राप्त होता है।
 

यहां पर श्रद्धालु तंबुअों को लगाकर रहते हैं। कल से आरंभ हुआ माघ मेला सत्रह फरवरी महाशिवरात्रि तक चलेगा। इस स्थान पर स्नान के लिए 17 घाट बनाए गए हैं। इलाहाबाद में तीस दिन तक गंगा अौर यमुना के संगम स्थल पर माघ मेला रहेगा। यहां पर श्रद्धालु एक महीने तक कल्पवास करेंगे। श्रद्धालु एक महीने तक यहां रहकर वैरागी के रूप में जीवन यापन करेंगे अौर मोक्ष प्राप्ति की कामना करेंगे। यहां श्रद्धालु स्नान के पश्चात अन्न-जल का दान करके एक समय भोजन कर भूमि शयन करते हैं।

Advertising