इन चीज़ों का दान करेंगे तो कुछ दिनों में छू लेंगे आसमान

Wednesday, Apr 24, 2019 - 06:16 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
अगले महीने मई की 7 तारीक को इस साल का अक्षय तृतीया का त्यौहार मनाया जाएगा। शास्त्रों व हिंदू धर्म के ग्रंथों की मानें तो इस दिन दान-पुण्य का अधिक महत्व होता है। इसके चलते ही लोग दान आदि का कार्य करते हैं जिसमें लोग कई तरह के बड़े-बड़े प्रकार दान करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें उस पुण्य की प्राप्ति नहीं होती जिसकी वो कामना करते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसा जिससे आपका दान करना सफल भी होगा और आपको पुण्य भी प्राप्त होगा। जी हां, आपको जानकर थोड़ा आश्चर्य होगा लेकिन ज्योतिष में ऐसी एक चीज़ जिक्र किया गया है कि जो है तो सामान्य सी लेकिन इसका दान करने वाला बहुत बड़ा कहलाता है।  बता दें कि अक्षय तृतीया पर्व को अखातीज और वैशाख तीज के नाम भी जाना जाता है।

क्या है अक्षय तृतीया
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसी तिथि को भगवान विष्णु नर-नारायण के रूप में और हृयग्रीव और परशुराम का अवतरण भी को हुआ था। ज्योतिष विद्वान के अनुसार इस दिन सभी विवाहित और अविवाहित महिलाएं विशेष पूजा करती हैं। अक्षय तृतीया के दिन भगवान गणेशजी एवं माता लक्ष्मी की पूजा भी की जाती

अक्षय तृतीय को दान
प्राचीन कथाओं के अनुसार, इस दिन कुबेर को देवों के देव शिव शंकर से धन मिला था, इसके साथ इसी दिन भगवान शिव ने माता लक्ष्मी को धन की देवी का आशीर्वाद दिया था। कहते हैं इस खास दान करने से मृत्यु का भय दूर हो जाता है।

इन चीजों का करें दान-
गरीब बच्चों को दूध, दही, मक्खन, पनीर आदि का दान करने से विद्या की देवी मां सरस्वती का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है
जौ, तिल एवं चावल का दान करने से आजीवन अन्न की कमी नहीं रहती।
गंगा, नर्मदा जैसी पावन नदियों में स्नान के बाद सत्तू खाने और जौ और सत्तू दान करने से व्यक्ति अनेक पापों के दुष्फल से मुक्त हो जाते हैं।
 

Jyoti

Advertising