अक्षय तृतीया पर ये करना न भूलें, पैसों से भर जाएगी आपकी तिज़ोरी

Friday, May 03, 2019 - 05:33 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे कि आप सब जानते ही हैं कि 7 मई को अक्षय तृतीया का खास पर्व मनाया जाएगा। इस दिन को बहुत शुभ माना जाता है। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार ये दिन खरीददारी के लिए सबसे शुभ माना जाता है। इसके बारे में ये भी कहा जाता है कि इस दिन किया गया कोई भी शुभ असफल नहीं होता। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार के खरीददारी के अलावा इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा का भी विधान है। जो भी इस दिन मां लक्ष्मी से जुड़े खास उपाय करता है तो उसकी तिज़ोरी पैसों से भर जाती हैं।

यहां जानें इनसे जुड़े खास उपाय-
इस शुभ दिन सोने-चांदी की वस्तुएं खरीदना अधिक शुभ होता है। मगर अगर इस दिन आभूषण के साथ-साथ सोने या चांदी से बनी माता लक्ष्मी की चरण पादुका खरीदनी शुभ मानी गई हैं।  लक्ष्मी यं‍त्र या श्रीयंत्र को चावल की ढेरी पर स्‍थापित कर उत्तराभिमुख हो कमल गट्टे की माला, गुलाबी आसन तथा नैवेद्य खीर का और गुलाब का इत्र, कमल या गुलाब पुष्प से पूजन कर निम्न मंत्र का यथाशक्ति जप करें। इसके बाद सभी सामग्री यंत्र को छोड़कर पोटली बनाकर या गल्ले-तिज़ोरी में रख दें।

मंत्र-
ॐ श्रीं श्रियै नम:।।

ॐ कमल वासिन्यै श्रीं श्रियै नम:।।

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद-प्रसीद श्रीं श्रियै नम:।।

इसके अलावा भविष्य पुराण में बताया गया है कि अक्षय तृतीया या आखातीज पर किए जाने वाले कर्म अक्षय हो जाते हैं। वैशाख शुक्ल तृतीया को मनाए जाने वाले इस पर्व पर किए जाने वाले जप-तप,दान-पुण्य इत्यादि का फल अक्षय और अनंत होता है। तो अगर आप सभी तरह के सुख पाना चाहते है तो इस पर्व का लाभ ज़रूर उठाएं।

Jyoti

Advertising