अक्षय तृतीया 2019ः क्या आप जानतें हैं इस दान के बारे में ?

Tuesday, May 07, 2019 - 03:44 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
अक्षय तृतीया जोकि वैशाख माह में पड़ने वाली शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि यानि कि आज 07 मई को मनाया जा रहा है। ऐसा माना गया है कि यह साल का सबसे शुभ और मंगलकारी अवसर होता है। कहते हैं कि इस दिन धन-वैभव की देवी लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की उपासना की जाती है। साथ ही अक्षय तृतीया पर महिलाएं अपने परिवार की सुख-समृद्धि के लिए व्रत रखती हैं और देवी लक्ष्मी से धन-वैभव का आशीर्वाद प्राप्त करती हैं। तो चलिए आगे जानते हैं खरीददारी के शुभ मुहूर्त के बारे में-

अक्षय तृतीया का प्रारंभ 7 मई को सूर्योदय से पहले ही रात 3 बजकर 12 मिनट पर हो चुका है। इसके बाद तृतीया तिथि 8 मई को रात 2 बजकर 17 मिनट तक रहेगी। वहीं, पूजा-पाठ के लिए खास मुहूर्त सुबह 5 बजकर 40 मिनट से दोपहर 12 बजकर 13 मिनट तक रहेगा। इसके अलावा सोना-चांदी की खरीदारी का मुहूर्त शाम 5 बजकर 40 मिनट से देर रात तक रहेगा।

कहते हैं कि किया गया स्नान, दान, जप, हवन आदि का फल अक्षय रूप में प्राप्त होता है। अक्षय तृतीया के दिन ही हिंदुओं के पवित्र चारधाम तीर्थयात्रा के बद्रीनाथ और केदारनाथ के कपाट खुलने की परंपरा है। अक्षय तृतीया पर नई चीजों की खरीदारी बहुत ही शुभ मानी जाती है विशेषकर इस दिन सोने से बनी चीजें या आभूषण खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा का विशेष विधान बताया गया है। मान्यता है कि इस दिन कुबेर देवता ने देवी लक्ष्मी से धन की प्राप्ति के लिए प्रार्थना की थी, जिससे प्रसन्न होकर देवी लक्ष्मी ने उन्हें धन और सुख-समृद्धि से संपन्न किया था। इस तिथि को जो शुभ शुभ काम किए जाते हैं उनके अक्षय फल मिलते हैं इसलिए इसे अक्षय तृतीया कहा जाता है। किसी-किसी स्थान पर इस पर्व को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। 

कहते हैं कि आज के दिन किया गया दान अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में अक्षय तृतीया पर अपनी नेक कमाई से कुछ अंश अवश्य दान करें। तमाम तरह के दान में कन्यादान का अत्यधिक महत्व माना गया है। यही कारण है कि अक्षय तृतीया के दिन होने वाले शुभ विवाह पर लोग विशेष रूप से कन्यादान करते हैं।

Lata

Advertising