यहां जानें, अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के BENEFITS

Saturday, May 04, 2019 - 01:26 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
7 अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा। हिंदू धर्म में इस तिथि को अधिक शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन सोना खरीदने की परंपरा है। इसके अलावा इस दिन बहुत से मांगलिक कार्य भी संपन्न किए जाते हैं। लेकिन क्या आप में से किसी ने सोचा है आखिर क्यों इस तिथि को इतना शुभ माना जाता है और इस दिन सोना खरीदने के पीछे क्या मान्यताएं हैं। अगर नहीं तो चलिए आपको बताएं कि इससे जुड़ी वो कौन सी 4 मान्यताएं हैं जिस कारण इस तिथि को सोना खरीदना शुभ होता है।

अक्षय तृतीया को ऐसी तिथि माना गया है जिसमें किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए मुहूर्त को देखने की आवश्यकता नहीं पड़ती। वो इसलिए क्योंकि अक्षय तृतीया सर्वसिद्ध अबूझ मुहूर्त तिथि में शामिल है। इसलिए कहा जाता है कि अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना बहुत ही शुभ होता है।
पैरों में सोना नहीं पहना जाता है, रहस्य जानकर चौंक जाएंगे !(VIDEO)
इस दिन नई खरीदारी के लिए किसी शुभ मुहूर्त की आवश्यकता नहीं पड़ती। ग्रह-नक्षत्रों के अनुसार भी यह दिन बहुत विशेष होता है। ऐसे में इस दिन खरीदारी करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

मान्यता है कि इस दिन जो सोना खरीदता है उसके घर में सोने के रूप में देवी लक्ष्मी और श्री हरि विष्णु का निवास हो जाता है।

इसके अलावा सोने की तुलना सूर्य देव से की जाती है। कहते हैं इस दिन सूर्य देवता के बाकि दिनों से तेज़ चमकते हैं। इसलिए माना जाता है इस दिन सोना खरीदना शक्ति और ताकत का प्रतीक होता है।

सोने को हमेशा से बहुमूल्य धातु और धन-समृद्धि का प्रतीक समझा गया है। इसलिए अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ होता है।
भगवान विष्णु के चरणों में क्यों रहती हैं लक्ष्मी I (VIDEO)

Jyoti

Advertising