जिस घर में होती हैं ये गलतियां, वहां कभी नहीं आती धन की देवी लक्ष्मी

Sunday, Apr 26, 2020 - 06:12 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अक्षय तृतीया के दिन को हिंदू धर्म में बहुत अहम माना जाता हैै। कहा जाता है कि  इस दिन जो भी व्यक्ति सच्चे हद्रय ये देवी लक्ष्मी की अराधना करता है उसकी हर इच्छा पूरी होती है, खासतौर पर अगर कोई व्यक्ति किसी भी तरह की आर्थिक तंगी से जूझ रहा हो। तो वहीं अगर इस दौरान किसी से कोई गलती हो जाए तो देवी लक्ष्मी कई बार रूष्ट भी हो जाती हैं। इसलिए कहा जाता है जिस जातक को अपने जीवन में इनकी कृपा प्राप्त करनी है उसे आगे बताई जाने वाली बातों के बारे में पता होना चााहिए। ऐसा माना जाता है जो लोग ऐसी गलतियां करते पाए जाता है उनके घर में देवी लक्ष्मी कभी निवास नहीं करती। तो चलिए जानते हैं देवी लक्ष्मी को स्थिर करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

हिंदू धर्म में सुबह-शाम देवी-देवताओं की पूजा तथा आरती की परंपरा है। ऐसा कहा जाता है जिन घरों में सुबह और शाम के वक्त पूजा नहीं होती उस घर में देवी लक्ष्मी कभी निवास नहीं करती।

सूर्योदय और सूर्यास्त के बाद जो व्यक्ति सोता है उसके यहां कभी भी सुख-समृद्धि नहीं आती। बल्कि उसके जीवन में हमेशा पैसों की किल्लत बनी रहती है। 


जिस घर में बड़े बुजुर्गों, गुरुओं और साधु महात्माओं का अनादर होता है ऐसे घर में देवी लक्ष्मी का वास कभी नहीं होता।

जो महिलाएं घर में रसोई बनाते समय तथा भोजन परोसते समय साफ़-सफ़ाई का ध्यान नहीं रखती, वहां भी देवी लक्ष्मी आना पसंद नहीं करती।

जिस परिवार के सदस्यों आपस में लड़ाई-झगड़े करते हैं वहां भी माता लक्ष्मी अपना निवास नहीं करती। 


जिन घरों में महिलाओं का सदैव अपमान होता है ऐसे घर में मां लक्ष्मी ज्यादा देर तक नहीं टिकती बल्कि वहां पर अधिक परेशानियां पैदा होती हैं।

जो व्यक्ति गंदे कपड़े और बिना स्नान किए हुए रहता है माता लक्ष्मी उसके घर कभी नहीं जाती। बता दें किन्हीं परिस्थितियों में बुजुर्गों या बीमार व्यक्ति को इसकी छूट होती है।  

Jyoti

Advertising