Akshaya tritiya 2020: राशि अनुसार की गई पूजा दिलाएगी देवताओं की कृपा

Sunday, Apr 26, 2020 - 12:38 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज 26 अप्रैल वैसाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है, जिसे अक्षय तृतीया के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू धर्म में इस दिन को बहुत ही खास माना गया है। इस दिन के इतिहास द्वापर युग से लेकर त्रेतायुग तक जुड़ा हुआ है। कहा जाता है इस दिन भगवान लक्ष्मी नारायण की पूजा से एक तरफ़ जहां सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं तो वहीं धन धान्य में अधिक बढ़ोतरी होती है। इसी के साथ ये मान्यता भी प्रचलित है कि इस दिन दान करने वाले व्यक्ति को दोगुना फल प्राप्त होता है। मगर आप फिर भी आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जो जानना चाहेंगे कि इस दिन खासतौर पर कौन से उपाय करने चाहिए जिससे देवी लक्ष्मी तथा श्री हरि विष्णु अधिक जल्दी प्रसन्न हो जाएं। तो आपको बता दें आपकी इस उत्सुक्त को खत्म करने के लिए हम लाएं आपके लिए इस दिन किए जाने वाले राशि अनुसार उपायों की। जिन्हें अगर जातक पूरी निष्ठा से करता है तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। चलिए इस दिन राशिानुसार कौन से उपाय करने आपके लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं- 


मेष
अगर घर में शिवलिंग हो तो अक्षय तृतीया के दिन शिवलिंग का गंगा जल और दूध से अभिषेक करें। न हो तो शिव जी के चित्र या प्रतिमा का अभिषेक करते हुए निम्न मंत्र का जप करें-
ॐ नम: शिवाय

वृष
संभव हो तो विष्णु जी के साथ-साथ उनके समस्त रूपों की पूजा करें, हर मनोकामना पूरी होगी।

मिथुन
मिथुन राशि वालों के लिए इस दिन श्रीकृष्ण की पूजा अत्यंत शुभ माना जा रहा है। मान्यता है इनके लिए इस दिन श्री कृष्ण के मंत्रों का जप करना भी काफी उचित होता है। 

कर्क 
संभव हो तो देवी लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान श्री राम की पूजा करें तथा में जितना हो सके दिन में राम नाम का संकीर्तन करें। 

सिंह
सिंह राशि वालों के लिए इस दिन भगवान श्री राम की पूजा करना अत्यंत लाभदायक साबित हो सकता है। सामर्थ्य के अनुसार जितनी संख्या में हो सके इस दिन श्रीरामरक्षा स्तोत्र का पाठ भी अवश्य करें। 

कन्या
भगवान विष्णु जी की पूजा करें, संभव हो त 108 बार अक्षय तृतीया के पावन दिन श्री विष्णु सहस्रनाम का पाठ करना चाहिए।

तुला
अक्षय तृतीया के दिन श्रीकृष्ण के बाल रूप लड्डू गोपाल की पूजा करें तथा श्री गोपाल सहस्रनाम का पाठ करें।

वृश्चिक
माना जा रहा अक्षय तृतीया के पावन दिन वृश्चिक राशि वालों को देवों के देव महादेव भगवान शिव की पूजा तथा इनकी चालीसा का पाठ करना चाहिए।

धनु
इस राशि के सभी जातकों के लिए भगवान विष्णु जी की तथा श्री विष्णु सहस्रनाम का पाठ करना लाभदायक साबित हो सकता है। 

मकर
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो मकर राशि वालों को इस दिन देवी दुर्गा की पूजा के साथ-साथ श्री दुर्गा चालीसा और सप्तशती का पाठ भी करना चाहिए।

कुंभ
कुंभ राशि वालों के इस दिन भगवान नारायण के त्रेतायुग वाले अवतार यानि श्री राम अवतार  की पूजा तथा श्रीरामरक्षा स्तोत्र का पाठ भी करना चाहिए।
 
मीन

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन श्री हरि भगवान विष्णु जी की पूजा करनी चाहिए। यदि विधिवत इनकी पूजा करने में सक्षम न हो तो इस दिन श्रद्धापूर्वक श्री विष्णु सहस्रनाम का पाठ कर लें।

Jyoti

Advertising