अक्षय तृतीया 2020 : देेवी लक्ष्मी ही नहीं, हनुमान जी भी करते हैं इस दिन मनोकामनाएं पूरी

Sunday, Apr 26, 2020 - 01:18 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज 26 अप्रैल, 2020 वैसाख मास के कृष्णपक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा। हिंदू धर्म में इस दिन को अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। तो वहीं ग्रंथों में वर्णन के अनुसार इस तिथि का धार्मिक महत्व है। अगर ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस दिन खासतौर पर देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। बल्कि प्राचीन परंपराओं के अनुसार दीवाली के अलावा ये एक मात्र ऐसा दिन माना जाता है जिस दिन देवी लक्ष्मी की कृपा पाकर धन और ऐश्वर्य का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है। 


यही कारण है इस दिन लोग विधि विधान से इनकी आराधना करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं इस दिन देवी लक्ष्मी तथा श्री हरि विष्णु के अलावा बजरंगबली की पूजा का भी अधिक महत्व होता है। जी हां, बहुत कम लोग जानते हैं दरअसल इसी दिन त्रेतायुग का आरंभ हुआ था, जो पूरा युग पवनपुत्र हनुमान जी ने श्री राम की सेवा को समर्पित किया था। ऐसा माना जाता है कि जो जातक इस दिन यानि जिस बजरंगबली के प्रभु श्री राम के युग का प्रांरभ हुआ था, के खास दिवस पर इनकी पूजा करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। 


शास्त्रों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन राम-सीता एवं हनुमान जी के निमित्त जो भी पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं हनुमान जी उनकी सभी मनोकामना पूरी कर उनके सारे संकट दूर हो करते हैं।

तो आइए जानते हैं इस खास उपाय के बारे में-
सूर्यास्त के समय पीपल के पेड़ की पूजा एवं पेड़ के नीचे मिट्टी के नए दीपक या आटे के बने 11 दीपक जलाकर श्रीहनुमान चालीसा का पाठ करें। ज्योतिष मान्यताएं है कि इस दिन इस खास उपाय को करन से बजरंग बली की खास कृपा होती है।

Jyoti

Advertising