Akshaya Tritiya: आज सोना नहीं खरीद सकते तो घर लाएं ये सामान, पूरा साल बनी रहेगी लक्ष्मी कृपा

Saturday, Apr 22, 2023 - 08:43 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Akshaya Tritiya Vastu tips: हिंदू धर्म में लक्ष्मी कृपा प्राप्त करने के लिए अक्षय तृतीया को उतना ही खास माना जाता है, जितना दिवाली और धनतेरस को। आज के दिन किया गया शुभ काम कभी भी विफल नहीं जाता। माना जाता है की इस रोज शॉपिंग करने से दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की होती है। कहते हैं अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और पूरा साल उनकी कृपा बनी रहती है। हर किसी के लिए सोना खरीदना मुश्किल होता है इसलिए शास्त्रों के मुताबिक सोने के अलावा कुछ ऐसी चीजें बताई गई हैं, जिन्हें आज के दिन घर पर लाकर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं, कौन सी हैं वो चीजें-

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Barley जौ: जौ को सोने के समान ही शुभ माना गया है। आज के दिन जौ खरीदकर घर के गमले में उसे बो दें और प्रतिदिन इसकी सेवा-पूजा करें। ऐसा करने से घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं देखनी पड़ेगी। इसके अलावा आप जौ की पत्तियों का जूस निकाल कर पी भी सकते हैं, इससे सेहत की सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

pennies कौड़ी
लक्ष्‍मी माता की सबसे प्यारी चीज कौड़ी है। आज के दिन कौड़ी को जरूर खरीदें और पूजा के समय मां लक्ष्मी को अर्पित करें। इसके बाद उस कौड़ी को पीले कपड़ें में बांधकर तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से घर में बरकत बनी रहती है।

Pitcher मटका
अक्षय तृतीया के दिन मटके को घर लाना और उसका दान करना बहुत शुभ माना गया है। गर्मी के मौसम में मटके के दान का बहुत पुण्य मिलता है। सभी तीर्थों से ऊपर होता है किसी प्यासे को पानी पिलाकर उसकी प्यास बुझाना। इसके अलावा आप जानवरों और पक्षियों के लिए पानी का इंतजाम भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके ऊपर भगवान विष्णु की कृपा बनी रहेगी।

Silver चांदी
अगर आप सोना नहीं खरीद सकते तो चांदी की कोई भी चीज या सिक्का जरूर खरीदें। ऐसा करने से घर में धन आगमन के स्रोत बने रहते हैं। चांदी को भी धन और संपदा का प्रतीक माना जाता है।

Niyati Bhandari

Advertising