Akshaya Tritiya 2021: आज घर लाएं ये सामान, दरिद्रता जाएगी भाग

5/14/2021 5:28:06 AM

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Akha Teej 2021: अक्षय का अर्थ है शाश्वत कभी न घटने वाला। अक्षय तृतीया तिथि भारतीय संस्कृति में बेहद शुभ दिन माना गया है। इस दिन किए गए शुभ कार्यों का फल अक्षय होता है अर्थात फल न ही घटता है और न ही नाश हो सकता है। इस तिथि को जो भी कर्म, पदार्थ, तप आप अर्जित करेंगे, वह सदैव के लिए आपके पास रहेंगे या उस का लाभ आपको हमेशा मिलेगा। इसी कारण लोग आज के दिन स्वर्ण आभूषण खरीदते हैं और दान पुण्य करते हैं। जिससे कि उनके जीवन में सम्पन्नता, अध्यात्म, और सुख का वास सदैव बना रहे। अक्षय तृतीया के दिन ही महर्षि वेद व्यास जी ने महाभारत लिखना आरम्भ किया और इसी दिन से सतयुग, द्वापर युग, त्रेता युग की गणना भी शुरू हुई। भगवान परशुराम जी का जन्म भी आज ही के दिन हुआ था। ऐसे शुभ दिन पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष रूप से महत्व है। इसके साथ-साथ कुछ खास चीज़ों को घर में लाकर रखने से समृद्धि बरकरार रहती है और दरिद्रता कोसो दूर भागती है-
PunjabKesari Akshaya Tritiya
What should we do on Akshaya Tritiya at home: अक्षय तृतीया के दिन स्वर्ण आभूषण खरीदने का प्रचलन है परन्तु ये बहुमूल्य धातु प्रत्येक व्यक्ति की सामर्थ्य से बाहर है। फिर भी ऐसी कई शुभ वस्तुएं हैं, जिनकी खरीदारी से आप लाभ उठा सकते हैं। आज के दिन अपने घर के नॉर्थ की दिशा में किसी पवित्र नदी का जल कुंभ में भर कर स्थापित करें। इससे अत्यंत शुभ फल प्राप्त होंगे, धन के भंडार खुल जाएंगे। कुंभ पीतल, तांबा या मिट्टी का भी हो सकता है। चांदी के कुंभ का बहुत शुभ परिणाम मिलता है।

PunjabKesari Akshaya Tritiya

Akshaya Tritiya upay: धन-धान्य से कुटुंब को सम्पन्न बनाना है तो अनाज की खरीदारी करें विशेषकर चावल, इससे घर में अन्न के भंडार की कभी कमी नहीं होती।

अन्न दान, वस्त्र दान और विद्या दान करने पर व्यक्ति को वैकुंठ की प्राप्ति होती है। आज के दिन द्वार से किसी याचक को खाली न जाने दें।

अक्षय तृतीया को अपने बच्चों की पुस्तकें खरीद कर लाएं या फिर ज्ञान वृद्धि से जुड़ी चीज़ों को घर में स्थापित करें। इससे आपके कुल में ज्ञान वृद्धि होगी। आने वाली पीढ़ी का भविष्य उज्वल होगा।

भौतिक सुख-साधनों से जुड़ी चीज़ों की खरीदारी करना बहुत लाभदायक रहता है। भूमि, वाहन, जेवर के लिए आज का दिन स्वयं सिद्ध मुहूर्त होता है।

पशु धन का क्रय भी आज करने से विशेष लाभ प्राप्त होते हैं।

अक्षय तृतीया के दिन शंख खरीदना व घर की पूर्व की दिशा में स्थापित करना चाहिए।

नीलम

neelamkataria0012@gmail.com 

PunjabKesari Akshaya Tritiya


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

static