श्री अकाल तख्त साहिब पर पंथक बैठक बुलाई गई

Thursday, May 05, 2022 - 12:21 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अमृतसर:
पांच सिंह साहिबानों ज्ञानी हरप्रीत सिंह जत्थेदार श्री अकाल तख्त साहिब, ज्ञानी रघबीर सिंह जत्थेदार तख्त श्री केसगढ़ साहिब, श्री आनंदपुर साहिब, ज्ञानी रणजीत सिंह गौहर-ए-मसकीन जत्थेदार तख्त श्री पटना साहिब, ज्ञानी गुरमिन्दर सिंह ग्रंथी श्री हरिमंदिर साहिब और ज्ञानी सुखविन्दर सिंह तख्त श्री हजूर साहिब के नेतृत्व में श्री अकाल तख्त साहिब पर पंथक बैठक बुलाई गई।

इसमें शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान एडवोकेट हरजिन्दर सिंह धामी, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान हरमीत सिंह कालका, अखंड कीर्तनी जत्थो के बख्शीश सिंह पाशता, भाई मनजीत सिंह मैंबर शिरोमणि कमेटी, बाबा जोङ्क्षगद्र सिंह निहंग 96 करोड़ी रकबा, दमदमी टकसाल से बाबा हरनाम सिंह खालसा, जसबीर सिंह घुम्मण शिरोमणि अकाली दल संयुक्त के अलावा हवारा कमेटी व अन्य पंथक सिख जत्थेबंदियों के नेता शामिल हुए।

मीटिंग में पंथक नेताओं के साथ विचार करने उपरांत पंथक इकट्ठ में लिए फैसलों पर मोहर लगाते श्री अकाल तख्त साहिब की फसील से ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने ऐलान करते हुए थमिन्दर सिंह अमरीका निवासी को अपनी मर्जी के साथ श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की पवित्र बीड में तबदीलियां करने और इसकी तरफ से ऑनलाइन/ऑफलाइन अन-अधिकारित की छपाई पर रोक लगाकर तनखाइया करार दिया है और थमिन्दर सिंह को एक माह के अंदर निजी तौर पर पेश होकर इस कार्य संबंधी सारा रिकार्ड पेश करने का आदेश दिया गया। 

पांच सिंह साहिबानों ने संगत को थमिन्दर सिंह को मुंह न लाने का आदेश भी दिया। उन्होंने यू.के. के ही ओंकार सिंह को उसकी तरफ से गुरबाणी शोध नीचे किए कार्य को तुरंत बंद कर अपना सारा रिकार्ड खुद पेश होकर दस्तावेजों सहित श्री अकाल तख्त साहिब पर जमा करवाने और गुरु पंथ से भूल बख्शाने के लिए आदेश किया। बता दें कि ओंकार सिंह गुरबानी को माडर्न पंजाबी में लिखने का कार्य कर रहा था।

बंदी सिंहों की रिहाई के लिए समूह खालसा पंथ एकजुट हो
लंबे समय से जेलों में सजा पूरी कर चुके बंदी सिंहों की रिहाई के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और सिख संस्थाएं, जत्थेबंदियों, संप्रदायों सहित समूहे खालसा पंथ को पांच सिंह साहिब ने आदेश किया कि बंदी सिंहों की रिहाई के लिए सभी एकजुट होकर यत्न करें। गांव रोडे की संगत द्वारा भेजे पत्र से मिली जानकारी के अनुसार सिंह साहिबान ने कहा कि बंदी सिंहों की रिहाई के लिए एक सिंह टॉवर पर चढ़कर आत्महत्या करने का यत्न कर रहा है। उन्होंने आदेश करते कहा कि सिख धर्म की परंपरा नहीं कि कोई भी सिख आत्महत्या करे, इसलिए वह जत्थेबंदियों का सहयोग करें।

इंटरनैट पर चल रहे गुरबाणी एप्स का करवाया जाए संशोधन
सिंह साहिबान ने कहा कि इंटरनैट पर चल रहे 21 के करीब गुरबाणी के एप्स की जांच श्री अकाल तख्त साहिब की तरफ से करवाई गई है। इन एप्स में सिर्फ नित्तनेम के पाठ में ही कई खामियां हैं। उन्होंने इस संबंधी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को आदेश देते कहा कि इंटरनैट पर चल रहे गुरबाणी एप्स का एक माह के अंदर संशोधन करवाया जाए, नहीं तो उन पर कानूनी कार्रवाई करवा कर बंद करवाया जाए।
 

Jyoti

Advertising