प्रेरणा से भी ज़रूरी है कार्ययोजना

Wednesday, Apr 03, 2019 - 05:18 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जब कभी हम अच्छी प्रेरणा लेकर जीवन जीते हैं तो सफलता हमारे कदम चूमती है। जीवन में फूलों की तरह सुवास बनी रहती है। प्रेरणा जरूरी है लेकिन उससे महत्वपूर्ण यह है कि आपकी कार्ययोजना क्या है और आपका अपने मस्तिष्क पर कितना नियंत्रण है।

जब पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम का निधन हुआ तो बहुत से युवाओं ने सोशल मीडिया के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि दी और उनके जीवन को अपने लिए प्रेरणास्रोत बताया लेकिन सवाल यह है कि वास्तव में कितने युवाओं ने अब्दुल कलाम के जीवन से प्रेरणा ली या लेंगे।

उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि तब होगी, जब हम उनके विचारों को आत्मसात कर आगे बढ़ें और उनकी योजनाओं को सफल बनाने में दृढ़संकल्पित हों। प्रेरणा की व्याख्या सिर्फ इतनी-सी है कि यह लोगों की इच्छाओं और ज़रूरतों के लिए कारणों का प्रतिनिधित्व करती है। प्रेरणा एक मकसद और एक निश्चित तरीके से कार्य करने के लिए व्यक्ति को संकेत देती है।

प्रेरणा ज़रूरी है लेकिन सबसे पहले खुद पर विश्वास करना होता है कि हां, मैं यह कर सकता हूं। यूं तो लोग उत्साह में होते हैं लेकिन कोई पुरानी घटना को याद करके वे निराश हो जाते हैं और उनका पूरा आत्मविश्वास खत्म हो जाता है।

इसलिए सबसे पहले खुद से पूछिए कि क्या आपमें खुद को बदलने की ताकत है? विचार आपको भटकाएंगे, डराएंगे लेकिन आपको अपने विचारों पर नियंत्रण करना होगा। आपका ध्यान उस ओर होना चाहिए जहां आप जाना चाहते हैं। जो संसाधन उपलब्ध हैं, उनसे ही रास्ता निकालकर आगे बढ़ना होगा। अमूमन देखा जाता है कि जब कोई किसी से प्रेरणा लेता है तो वह तुरंत उस व्यक्ति की परिस्थितियों की तुलना अपने आसपास से करने लगता है।

यह आकलन उसे उभरने नहीं देता है, इसलिए कभी यह मत सोचें कि आपके पास यह नहीं है, बल्कि यह सोचें कि सफलता के लिए यही ज़रूरी नहीं है। ऐसे मामलों को लोग भाग्य के साथ जोड़ना भी नहीं भूलते हैं लेकिन उन्हें यह धारणा बनानी चाहिए कि वे भाग्यशाली हैं कि वे अपने लक्ष्य अनुसार काम करने के लिए जीवित और आज़ाद हैं।

कौन सा पाप द्रौपदी की मौत का कारण बना (VIDEO)

Jyoti

Advertising