Life में Achievement पाने के लिए अपनाएं ये नियम

Thursday, May 02, 2019 - 05:27 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
तप करना हमारे जीवन में बहुत महत्व रखता है। अगर देखा जाए तो व्यक्ति का जीवन ही तप पर आधारित होता है। व्यक्ति को हर काम के लिए कोई न कोई तप यानि मेहनत तो करनी ही पड़ती है। जैसे ब्रह्मा जी ने भी तपस्या करके ही इस सृष्टि की रचना की थी, ठीक उसी तरह व्यक्ति को आगे बढ़ने के लिए हर कदम पर तप करना जरूरी है। माना जाता है कि तप के बल पर ही सृष्टि चल रही है। अगर व्यक्ति तपस्या नहीं करेगा तो उसके जीवन की गाड़ी रूक जाएगी और वह कभी आगे नहीं बढ़ पाएगा। शास्त्रों के अनुसार तपस्या करने के 4 नियम बताए गए हैं, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में-

आज के समय हर कोई धन कमाने में सक्षम होता है, लेकिन इसको खर्च किस तरह से करना चाहिए वो बात शायद बहुत कम लोग जानतें होंगे। क्योंकि पैसे का सदुपयोग करना आज के समय में सबको आना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति बहुत पैसा कमाने के बाद उसका उपयोग किसी न किसी गलत काम में लगा लेता है। जिससे कि वह गलत कामों में लग के अपना सब कुछ गंवा देता है। तो इन कामों से बचने के लिए अर्थ संयम होना आवश्यक है। 

Good luck के लिए सुबह उठकर न देखें ये चीजें (VIDEO)



हर व्यक्ति को काल विभाजन करके काम करना चाहिए। तपस्या का यह मूल सिद्धांत है। जितने भी महापुरुष हुए हैं सभी ने अपनी जिंदगी को घड़ी से नियंत्रित किया है। कहते हैं कि रावण ने तो काल को अपनी पाटी से बांध रखा था। तभी तो उसने सोने की लंका बसा रखी थी। भगवान ने सबके लिए बराबर 24 घंटे समय दिया है। एक-एक क्षण को ठीक प्रकार से उपयोग करें।

आपने कोई interview नहीं face किया तो यहां क्लिक करें (VIDEO)

कहते हैं कि जो जैसा सोचता है और करता है, वह वैसा ही बन जाता है। जो महान बनने का विचार करेंगे, वे एक दिन महान बन ही जाएंगे। जब विचार दृढ़ होगा तो उसके लिए प्रयास भी होगा और आगे चलकर वह फलीभूत भी होगा। जहां विचार ही छोटे होंगे तो प्रयास भी उसी दिशा में होंगे और उनका फल भी निकृष्ट ही होगा। तो ऐसे में अपने विचारों को उच्च रखने में ही भलाई होती है। 

हमारी पांचों इंद्रियां ईश्वर का अनमोल वरदान हैं। ये हमारी हर प्रकार से सहायता करती हैं और सबसे अच्छे मित्र के समान हैं। साथ ही ये चंचल भी हैं और असंयमित होकर हमारे लिए घोर शत्रु के समान हो जाती हैं। कहते हैं कि जो व्यक्ति इन्हें अपने वश में कर लेता है, उसका जीवन सुखपूर्वक व्यतीत होता है।

Lata

Advertising