इस दिशा में न लगाएं पितरों की तस्वीर, मिलेंगे अशुभ फल

punjabkesari.in Tuesday, Jan 23, 2018 - 04:35 PM (IST)

लगभग हर घर में पितरों की तस्वीरें तो होती ही है। लोगों का मानना है कि घर में पितरों की तस्वीर लगाने से घर-परिवार पर उन पर कृपा बनी रहती है। जिस से घर के लोगों को कई लाभ मिलते हैं, लेकिन अगर यही तस्वीरें गलत जगह पर लगाई दी जाए तो ये अशुभ फलों का कारण बन सकता है। ते आईए जानें घर में कहां पर लगानी चाहिए पितरों की तस्वीर और कहां लगाना होता है बेहद अशुभ-


घर के मंदिर में कभी भी पितरों की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए। यहां पर इनकी तस्वीरें लगाना अशुभ फलों का कारण बनता है। 


अगर घर में पूजा-पाठ ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) में होती है तो पितरों की तस्वीर को पूर्व में रखना चाहिए, वहीँ अगर पूजा-पाठ पूर्व दिशा में होते हो तो तस्वीर ईशान में लगानी चाहिए।


घर के उत्तरी हिस्से में कमरों में या फिर जिस भी कमरे में आप तस्वीर लगाना चाहते हैं, वहां की उत्तर दिशा की दिवार पर पितरों की तस्वीर लगाना शुभ होता हैं।


घर के नैऋत्य कोण यानी की दक्षिण-पश्चिम दिशा में पितरों की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करना घर की तरक्की के लिए अच्छा नहीं माना जाता।

 
इसके अलावा घर की पश्चिम या दक्षिण दिशा में भी पितरों की तस्वीर लगाने की मनाही होती है। यहां तस्वीर लगाने से घर की संपति को हानी पहुंच सकती है।


घर के ब्रह्म स्थान यानी की बीचों-बीच में भी पितरों की तस्वीर लगाने से बचना चाहिए। इस जगह पितरों की तस्वीर लगाने से वहां के लोगों के मान-सम्मान को हानि पहुंच सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News