जीवन के हर खुशी-गम में मोबाइल का भी होता है हाथ

Monday, Dec 09, 2019 - 01:15 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अक्सर आप ने कुछ ऐसे लोगों के बारे में सुना होगा कि उनके जीवन में कोई न कोई संकट या बाधा रहती है, जो परेशानी का मुख्य कारण बनती हैं। इसी परेशानी के चलते इंसान धीरे-धीरे अपना आत्म विश्वास खो बैठता है और इसका कारण जानने की व इसे मुक्ति पाने की कोशिश भी नहीं करता। तो आज हम ऐसे ही लोगों को कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिससे वो अपनी परेशानियां का कारण भी समझ पाएंगे साथ-साथ ही इनसे बचाव भी कर पाएंगे।

दरअसल वास्तु शास्त्र की मानें तो कई बार वास्तु दोष के कारण हमारे जीवन में तमाम परेशानियां आने लगती हैं। अब सवाल ये पैदा होता है कि ये दोष उत्पन्न होते कैसे हैं? तो आपको बता दें कि घर में पड़ी कुछ चीज़ें इन दोष के साथ-साथ जीवन की मुश्किलों को बढ़ाती हैं। बता दें ये दोष घर में पड़ी बेकार की इलेक्‍ट्रॉनिक वस्‍तुओं के चलते उत्‍पन्‍न होता है। ऐसे में वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार हिदायत दी जाती है कि घर में कभी भी खराब पड़ी इलेक्‍ट्रॉनिक वस्‍तुएं नहीं रखनी चाहिए। आइए जानते हैं क्या है ये चीज़ें-

इलेक्‍ट्रॉनिक सामान
कुछ लोग अपने घर में टूटे हुए चार्जर, बैटरी आदि जैसी कुछ वस्‍तुएं रखते हैं, जिन्‍हें रखना वास्तु की नज़र में अच्छा नहीं माना जाता। ऐसा कहा जाता है ऐसा करने से घर में नकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ती है।

उलझे हुए तार
घर में इलेक्‍ट्रॉनिक तार इधर-उधर उलझे हुए पड़े हों तो इन्‍हें तुरंत ही सुलझा देना चाहिए। संभव हो तो इन तारों को अलग-अलग करके रखना चाहिए। अन्‍यथा ये जीवन में तमाम उलझनें पैदा करता है।

बेकार पड़ी इलेक्‍ट्रॉनिक वस्‍तुएं
घर में इलेक्‍ट्रॉनिक की ऐसी वस्‍तुएं हैं जिनका इस्‍तेमाल न हो रहा हो उन्‍हें घर में नहीं रखना चाहिए। हर हाल में कोशिश करें कि फालतू की बेकार पड़ी इलेक्‍ट्रॉनिक वस्‍तुओं को न इकट्ठा करें। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी आती है।

सही तरीके से रखें सामान
इस बात का ध्यान रखें कि घर में इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट्स को सही जगह पर सही तरीके से रखें। अगर इन्हें सही ढंग से न रखा जाए तो इससे व्‍यक्ति के जीवन में एक के बाद एक परेशानियां आने लगती हैं।

बता दें वास्तु के साथ-साथ अन्य शास्त्रों में भी में घर में मोबाईल फोन, डोर बैल, घड़ी और अन्य आवाज़ उत्पन्न करने वाली चीज़ों का मानव जीवन पर प्रभाव बताया गया है। इन आवाज़ों से घर के वातावरण पर बहुत गहरा असर होता है। जैसी ध्वनि होती है माहौल भी वैसा ही हो जाता है इसलिए मोबाइल की बैल की भी ध्वनि, यानि आवाज़ का भी ध्यान रखना बेहद ज़रूरी माना जाता है।
 

Jyoti

Advertising