महाभारत के अनुसार इन लोगों से बना लें दूरी वरना...

Thursday, Jan 31, 2019 - 02:17 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
हिंदू धार्मिक ग्रंथ महाभारत में हमारे निजी जीवन से जुड़ी ऐसी बहुत सारी समस्याओं का समाधान बताया गया है। ये बात तो सब जानतें ही हैं कि महाभारत में से ही हमें गीता का ज्ञान प्राप्त हुआ है। कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति गीता ज्ञान को अपने जीवन में उतार लें तो उसका जीवन सफल हो जाता है और उसकी लाइफ में कोई समस्या ऐसी नहीं रहती, जिसका हल उसके पास न हो।

अक्सर आपने ये देखा होगा कि हमारे जीवन में ऐसे बहुत से लोग मिलते हैं जो हमें बहुत सारी ज्ञान की बातें बता करके जाते हैं लेकिन कभी खुद अमल नहीं करते हैं। इसका मतलब ये होता है कि वे दूसरों से बहुत कुछ चाहते हैं लेकिन खुद उनकी अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरते। तो वहीं दूसरी ओर ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें किसी भी तरह की सलाह देने का मतलब होता है, जैसे भैंस के आगे बीन बजाना। महाभारत में ऐसे ही कुछ लोगों के बारे में बताया गया है कि जिन्हें कुछ भी समझाने का कोई भी फायदा नहीं होता है। कहते हैं कि ऐसे लोगों को सीख देना यानि अपने समय की बर्बादी करना होता है। तो आइए जानतें हैं उन लोगों के बारे में- 

सबसे पहले बात करते हैं नाशे में धुत रहने वाले व्यक्ति की। इन लोगों को कुछ भी कहने का कोई फायदा नहीं होता। क्योंकि ये लोग हमेशा किसी न किसी नशे में रहते हैं और जब इन्हें होश आता है तो ये लोग सब कुछ भूल चुके होते हैं।

कहते हैं कि जिस व्यक्ति बहुत ज्यादा गुस्सा आता हो तो उसे कभी भी छेड़ना नहीं चाहिए। क्योंकि क्रोधी व्यक्ति गुस्से में अपना तो नुकसान करता ही है लेकिन सामने वाले को भी नहीं छोड़ता।

जब कोई व्यक्ति भूख से व्याकुल हो तब वे किसी की भी नहीं सुनता फिर कोई चाहे उसके काम की बात ही क्यों न समझा रहा हो। लेकिन उसे इस समय केवल अपनी भूख ही नज़र आती है। 

जो व्यक्ति कोई न कोई बात को लेकर हमेशा चिंतित रहता हो और उसे किसी भी बात का ध्यान न हो तो ऐसे व्यक्ति को कुछ भी समझाना मतलब अपने समय की बर्बादी करना होता है। 

जो लोग हमेशा किसी न किसी लालच में आकर हर काम करते हैं उन लोगों को कुछ भी सलाह देना बेकार होता है। क्योंकि वे लोग अपने लालच के आगे कुछ ओर नहीं देखते हैं। 

कई लोग अपनी जिम्मेदारियों को लेकर बहुत ज्यादा सचेत होते हैं। तो वहीं दूसरी ओर जो लोग अपना जीवन ही दूसरों के सहारे जीते हैं उन लोगों को कुछ भी कहना बेकार होता है। शास्त्रों के अनुसार ऐसे लोगों को कुछ भी समझाना मतलब अपना समय खराब करना होता है। तो ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाना ही बेहतर रहता है। 
मकर संक्रान्ति पर क्या करें क्या न करें, खिचड़ी के साथ क्या दान करें !(video)

Lata

Advertising