सूर्य पूजा में नहीं करते इस मंत्र का इस्तेमाल तो अधूरी है आपकी पूजा

Tuesday, Aug 06, 2019 - 04:43 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हर किसी की लाइफ में टेंशन्स होती हैं। कोई ऐसा एक इंसान नहीं जिसे अपने जीवन में कभी किसी परेशानी का सामना न करना पड़ा हो। कुछ ऐसे लोग होते हैं जो हर परिस्थिति का डटकर मुकाबला करते हैं तो कुछ इन समस्याओं से परेशान होकर बैठ जाते हैं और अपनी किस्मत को कोसने लगते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अपनी किस्मत को कोसने से या रोने से कभी किसी की परेशानियां कम नहीं होती। इसके लिए हर किसी को मेहनत करनी पड़ती है। मगर अगर आपकी मेहनत रंग न ला रही हो तो बता दें ऐसी ज्योतिष शास्त्र में बताए गए उपायों को अपनाया जा सकता है।

आइए जानते हैं क्या हैं वो ज्योतिष उपाय-
अगर ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो हर तरह की परेशानी से निजात पाने के लिए सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए। न केवल ज्योतिष शास्त्र बल्कि अन्य कई पुराणों में इनकी पूजा का महत्व बताया गया है। भविष्य पुराण के ब्राह्म पूर्व में भगवान श्री कृष्ण ने सूर्य देव की पूजा का महत्व सांब को बताया था। बता दें शास्त्रों के अनुसार सांब श्री कृष्ण के पुत्र थे।

किसी भी तरह की परेशानी हो तो कई सारे ज्योतिष इस बात की सलाह देते हैं कि सूर्य भगवान को जल चढ़ाएं, जिससे परेशानियां दूर हो जाएंगी। दरअसल, सूर्य पूजा का महत्व भविष्य पुराण के ब्राह्म पूर्व में भगवान श्री कृष्ण ने सांब को बताया था। सांब श्री कृष्ण के पुत्र थे। श्री कृष्ण मानते हैं कि सूर्य देव एक ऐसे देवता हैं, जिन्हें प्रत्यक्ष रूप से देखा जा सकता है। जो भी इनकी सच्चे मन से पूजा करता है उनकी हर मनोकामना पूरी होती है।

यहा जानें इन्हें प्रसन्न करने के उपाय-
सुबह स्नान के बाद सूर्य देव को तांबे के लोटे में जल, चावल और फूल डालकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें। जल अर्पित करने के बाद सूर्य मंत्र ॐ खखोल्काय स्वाहा का जाप करें। मान्यता है इसका जाप करने से शक्ति, बुद्धि, स्वास्थ्य पहले से बेहतर होता है।

संभव हो तो रविवार के दिन सूर्य से संबंधित चीजें जैसे तांबे का बर्तन, पीले या लाल वस्त्र, गेहूं, गुड़, माणिक्य, लाल चंदन का दान करें। साथ ही इस दिन इनका व्रत भी करें। कहा जाता है इन सब के शुभ प्रभावों से कुंडली में मौजूद सूर्य दोष दूर हो जाते हैं।

चूंकि सूर्य को सभी ग्रहों का राजा माना जाता है इसलिए ऐसी मान्यता प्रचलित है कि इनकी पूजा करने से बाकि ग्रह परेशान नहीं करते।
 

Jyoti

Advertising