हाथों की रेखाओं से जान सकते हैं व्यक्ति का स्वभाव

Wednesday, May 20, 2020 - 02:02 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
इतना तो सब जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र के एक ऐसा शास्त्र है जिसमें न केवल ग्रहों व नक्षत्रों के बारे में जानकारी दी गई है। बल्कि इसमें कई तरह के ज्योतिष उपाय आदि भी दिए गए हैं जिन्हें अपनाकर  को जीवन की बहुत से समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। बता दें इसके अंदर ऐसी बहुत तरह की जानकारी दी गई है जिसके बारे में बहुत क लोग जानते हैं। आज हम आपको ज्योतिष शास्त्र की उस विद्या से अवगत करवाने वाले हैं जिसके माध्यम से ये जाना जा सकता है कि इंसान के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है। दरअसल हम बात कर रहे हैं हस्तरेखा की, जो ऐसी विद्या है जिसमें केवल हाथ की रेखाओं के माध्यम से व्यक्ति के स्वभाव से लेकर पूरे चरित्र के बारे में जाना जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन लोगों को बारे में जिनकी हाथ की रेखा बताती हैं, उन्हें जीवनभर सम्मान प्राप्त होता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके हाथ की रेखा ऐसा है या नहीं तो आगे ज़रूर पढ़ें। 

हस्तरेखा विशेषज्ञ कहते हैं जिस व्यक्ति के हाथ में सूर्य पर्वत पर खड़ी रेखाओं को मिलाकर पतंग या फिर मछली जैसी आकृति बनाता है, ऐसे लोगों को काफी शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि ये लोग अपने जीवन में बहुत मान सम्मान हासिल करते हैं। ये किस्मत के तो धनी होते ही हैं, साथ ही साथ धार्मिक भी होते हैं। 

इसके अलावा कहा जाता है कि व्यक्ति को उसके हाथ में सूर्य पर्वत की अन्य ग्रहों के साथ की स्थिति भी व्यक्ति को अनेक प्रकार से प्रभावित करती है। हस्तरेखा के विद्वानों के अनुसार जिन लोगों की हथेली में सूर्य पर्वत के साथ अगर बृहस्पति का पर्वत भी उन्नत हो तो ऐसा व्यक्ति विद्वान, ज्ञानवान, मेधावी और धार्मिक विचारों वाला होता है।

तो वहीं अगर किसी की हथेली के बुध पर्वत पर एक से ज्यादा खड़ी रेखाएं दिखाई देती हैं तो ऐसे लोग बहुत ही मददगार होते हैं। अपनी इसी खूबी के कारण ये समाज में यश हासिल करते हैं। ये हर किसी के प्रति सहानुभूति रखते हैं। माना जाता है ज्यादातर ऐसी रेखाएं डॉक्टर, नर्स या संत महात्मा के हाथों में देखी जाती है। 

जिन लोगों के हाथों की उंगलियों के बीच वाले हिस्से में खड़ी लाइनें दिखाई देती हैं, वो लोग बहुत मिलनसार होते हैं। इनका ये स्वभाव इन्हें हर किसी का प्रिय बनाता है तथा समाज में सम्मान दिलवाता है।

Jyoti

Advertising