शास्त्रों से जानें कौन सी महिलाएं होती हैं सौभाग्यशाली

Tuesday, Apr 02, 2019 - 02:18 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू धर्म में स्त्री को देवी का रूप दिया गया है और वो भी किसी और नहीं बल्कि देवी लक्ष्मी का रूप। कहते हैं एक गृहणी घर का पालन-पोषण करती है। कहा जाता है कि उस मां अन्नपूर्णी से घर का पालन-पोषण का वरदान प्राप्त होता है। यहीं कारण है कि शास्त्रों में नारी को पूज्या माना जाता है। परंतु शास्त्रों ऐसी 10 तरह को स्त्रियों का वर्णन किया गया है जो आम स्त्रियों से अधिक सौभाग्यशाली मानी जाती हैं। अब ये जानने के बाद हर कोई यहीं चाहेगा कि उसे इनके बारे में पता चल जाए जिससे उसके जीवन में कभी सौभाग्य की कमी न हो। तो चलिए देर न करते हुए आपको बताते हैं कि कैसे स्त्री घर को हमेशा जोड़कर रखती हौ और परिवार के लोगों के बीच हमेशा सामंजस्य बनाती हैं।

यहां जानें एक सौभाग्यशाली स्त्रियों के लक्षणों के बारे में-

शास्त्रों के अनुसार जिस महिला का तन चाहे सुंदर हो न हो परंतु मन सुंदर हो, जो कभी किसी का बुरा नहीं चाहे ऐसी महिला को बहुत अच्छा माना गया है।

जो स्त्री हमेशा मीठे वचन बोलती हो जिसकी आवाज़ में मीठास हो वो कभी किसी से ऊंची आवाज़ में बात न करती हो, सभी से मधुर आवाज़ में बात करती हो ऐसी स्त्री सौभाग्यवती कहलाती है।

आस्तिक, सेवा भाव रखने वाली, क्षमाशील, दानशील, बुद्धिमान, दयावान और कर्तव्यों का पूर्ण निष्ठा से पालन करने औरत को भी लक्ष्मी का रूप कहा जाता है।

घर आए मेहमानों का आदरभाव से सत्कार करने वाली स्त्री को साक्षात देवी लक्ष्मी का रूप कहा गया है।

किसी पराये के दुख देखकर दुखी होने वाली, किसी ज़रूरतमंद की अपनी सामर्थ्य के अनुसार सहायता करने वाली स्त्री भी घर के लिए बिल्कुल परफेक्ट मानी जाती हैं।

घर की रसोई में भेद-भाव किए बिना समान्य रूप से सभी को भोजन परोसने वाली महिला का स्वभाव बहुत अच्छा होता है।

जो रोज़ाना स्नान करके साफ़ और स्वच्छ वस्त्र पहनकर ही रसोई घर में प्रवेश करें ऐसी स्त्रियों के होने से घर में कभी दरिद्रता का वास नहीं होता।

सांज-सवेरे घर में देवी-देवताओं की धूप करने वाली दीप और सुंगधित अगरबत्ती जला कर पूजा-पाठ करती वाली, स्त्री हमेशा पतिव्रत धर्म का पालन करने वाली स्त्री को भी बहुत अच्छा माना जाता है।

इस ज्योतिषीय उपाय से 1 हफ्ते में छूट जाएगा नशा (VIDEO)

Jyoti

Advertising