Abraham Lincoln motivational story: अमेरिका के राष्ट्रपति की ये बात जरूर रखें याद, संवर जाएगा आपका जीवन

Tuesday, Apr 11, 2023 - 09:32 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Abraham Lincoln inspirational story: एक बार इब्राहिम लिंकन अपने दोस्तों के साथ शाम को टहलकर वापस आ रहे थे। रास्ते में उन्हें एक घोड़ा मिला जिसकी पीठ पर जीन तो कसी थी, लेकिन उसका मालिक नहीं था। इस पर लिंकन ने उसके मालिक को खोज निकालने की ठान ली। हालांकि उनकी इस जिद से उनके दोस्त उनसे काफी नाराज हुए और उन्हें अकेला छोड़कर वहां से चले गए।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

लेकिन इब्राहिम लिंकन अकेले ही उस घोड़े के मालिक को ढूंढने निकल पड़े। रास्ते में उन्हें एक शराबी व्यक्ति मिला, जिसे लिंकन अपने घर ले आए। यह देखकर लिंकन की बहन उनसे काफी नाराज हुई।

लिंकन बचपन से ही काफी दयालु प्रवृत्ति के थे। ऐसे में उन्होंने सबसे पहले उस शराबी व्यक्ति को नहलाया और कपड़े पहनाए। उसके बाद जब उसे होश आया तो उसे भोजन कराया। सुबह होने पर उस व्यक्ति ने लिंकन का धन्यवाद किया और अपना घोड़ा लेकर चला गया।

इब्राहिम लिंकन ने अपने बचपन की इस घटना को याद करते हुए लोगों को यह संदेश दिया था कि यदि किसी व्यक्ति को आपकी मदद की जरूरत पड़े तो अवश्य करें, क्योंकि किसी व्यक्ति की मदद करना मानवीय गुण है। यही लिंकन आगे चलकर अमरीका के राष्ट्रपति बने। अमरीका में दास प्रथा के अंत का श्रेय लिंकन को ही जाता है।

 

Niyati Bhandari

Advertising