शुभ या अशुभ होता है अभिजीत मुहूर्त, जानें इससे जुड़ी सच्चाई

Wednesday, Aug 05, 2020 - 12:37 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैस-जैसे घड़ी के सुईयां आगे बढ़ रही हैं, वैसे-वैसे ही हर किसी के मन में श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन को देखने की बेसब्री बढ़ती जा रही है। जी हां, बस अभी कुछ ही समय का इंतज़ार और, फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 12 बजकर 44 मिनट 08 सैकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सैकेंड तक के बीच मंदिर की नींव रखी जाएगी। जिसके अनुसार अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए आधारशिला रखने का शुभ मुहूर्त केवल 32 सैकेंड का है। इस मुहूर्त को काफी खास माना जा रहा है। तो वहीं हिंदू धर्म की मानें तो हर तरह के शुभ कार्य को करने के लिए अभिजीत मुहूर्त को ध्यान में रखा जाता है। हालांकि आज यानि 5 अगस्त बुधवार को कोई अभिजीत मुहूर्त नहीं है। किंतु कहा जाता इस दौरान किया हर शुभ कार्य कल्याणकारी ही साबित होता है। तो चलिए जानते हैं, अभिजीत मुहूर्त का महत्व, इसका समय तथा साथ ही जानेंगे कि इस दौरान क्या नहीं करना चाहिए।

 अभिजीत मुहूर्त महत्व 
शास्त्रों की मानें तो एक दिन में सूर्योदय से लेकरप सूर्यास्त तक कुल 30 विभिन्न प्रकार के मूहूर्त होते हैं। इनमें से अभिजीत मुहूर्त सभी में से अत्यंत शुभ और फलदायी मानी जाता है। कहा जाता है अभिजीत का मतलब होता है विेजेता और मुहूर्त का अर्थ होता है समय। जिसका अर्थ ये हुआ कि अभिजीत मुहूर्त में किया गया हर काम शुभ फल ही प्रदान करता है। यही कारण सनातन धर्म में हर तरह के धार्मिक अनुष्ठान व कार्य आदि को करने के लिए अभिजीत मुहूर्त का समय दिया जाता, क्योंकि इसके परिणाण हमेशा सकारात्मक होते हैं। 

ज्योतिषी बताते हैं कि कोई भी कार्य को संपन्न करने के लिए मुहूर्त की गणना करते समय दिन, तिथि, नक्षत्र, योग और दिनमान आदि की प्रमुखतता दी जाती है। अभिजीत मुहूर्त प्रत्येक दिन में एक ऐसा समय आता है जिसमें लगभग सभी शुभ कार्य संपन्न किए जा सकते हैं। 

अभिजीत मुहूर्त समय
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अभिजीत मुहूर्त प्रत्येक दिन दोपहर होने से लगभग 24 मिनट पहले प्रारम्भ होकर मध्यान्ह के 24 मिनट बाद समाप्त हो जाता है। उदाहरण के तौर पर बताएं तो अगर दिन में सूर्योदय ठीक 6 बजे होता है तो अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजे से ठीक 24 मिनट पहले प्रारम्भ होगा और दोपहर 12 बजकर 24 पर समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही बताते चलें अभिजीत मुहूर्त का समय प्रत्येक दिन सूर्योदय के अनुसार बदलता है।

अभिजीत मुहूर्त में कर सकते हैं कौन से शुभ कार्य 
इस मुहूर्त में यात्रा करना, नए कार्य का शुभारंभ करना, व्यापार शुरू करने आदि से लेकर धार्मिक अनुष्ठान व पूजा करना सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। किंतु बता दें कुछ लोगों का मानना है कि मांगलिक कार्य और ग्रह प्रवेश जैसे प्रमुख कार्यों के लिए अभिजीत मुहूर्त के साथ अन्य भी योगों को ध्यान में रखना आवश्यक होता है। 

अभिजीत मुहूर्त नहीं करना चाहिए ये काम
ज्योतिष विद्वान बताते हैं कि इस मुहूर्त में दक्षिण दिशा की यात्रा करने से बचना चाहिए। इसके अलावा कहा ये भी जाता है कि बुधवार के दिन अभिजीत मुहूर्त में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए।

Jyoti

Advertising