Abdul Kalam Birth Anniversary: ये है सफलता प्राप्त करने का प्रवेश द्वार

Saturday, Oct 15, 2022 - 11:08 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Abdul Kalam Birth Anniversary: स्टूडैंट्स डे यानी विश्व विद्यार्थी दिवस प्रत्येक वर्ष 15 अक्तूबर को मनाया जाता है। यह दिवस भारत के ‘मिसाइल मैन’ कहे जाने वाले पूर्व राष्ट्रपति डा. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर मनाया जाता है। अक्तूबर को डा. अब्दुल कलाम की याद में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा विश्व छात्र दिवस के रूप में घोषित किया गया है क्योंकि उन्हें विद्यार्थियों से विशेष प्रेम था। साथ ही एक वैज्ञानिक और इंजीनियर के रूप में विख्यात वह हमेशा अपने ज्ञान तथा शिक्षा के माध्यम से छात्रों से जुड़े रहे और उनके भाषण तथा उनका जीवन भी छात्रों के लिए हमेशा से एक प्रेरणा रहे हैं। यह दिवस दुनिया भर के छात्रों के बीच बहुसंस्कृतिवाद, विविधता तथा सहयोग का भी उत्सव है। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

एक आदर्श छात्र के गुण
वह हमेशा छात्रों को अपने लेखन और भाषणों के माध्यम से जीवन में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करते थे। डा. अब्दुल कलाम के अनुसार छात्रों के जीवन का एक तय उद्देश्य होना चाहिए। जरूरी है कि उसे प्राप्त करने के लिए वे सभी सम्भव स्रोतों के माध्यम से ज्ञान प्राप्त करें। 

कड़ी मेहनत करना और समस्या से कभी भी हार नहीं माननी चाहिए।

हमेशा समस्या को हराना और जीवन में सफलता के लिए प्रयासरत रहना चाहिए। 

उनके अनुसार किसी भी छात्र के लिए केवल पाठ्य पुस्तकों का ज्ञान पर्याप्त नहीं है, उसे सभी सिद्धांत आदि को पढऩे, समझने के साथ ही उनके व्यावहारिक अनुप्रयोग के मार्ग पर चलना चाहिए। 

एक छात्र को एक अनुशासित जीवन जीना चाहिए और बुराई के मार्ग पर कभी नहीं चलना चाहिए।

एक छात्र को औसत से असाधारण तक विकसित करना होता है। योग्यता विकास के इस तरीके में, केवल अध्ययन पुस्तक छात्र को आदर्श नहीं बना सकती है। 

उसे अपने चरित्र सुधार को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए।

उसे सख्ती से अनुशासित जीवन जीना चाहिए और कभी बुरे विचारों में शामिल नहीं होना चाहिए।

एक आदर्श छात्र बनने के लिए ज्ञान प्राप्ति पर अधिकतम समय बिताना चाहिए क्योंकि उसे पता होना चाहिए कि ज्ञान सफलता का प्रवेश द्वार है।

Niyati Bhandari

Advertising