Aaj ka good luck: सावन मंगलवार को करें विशेष उपाय, मांगलिक दोषों से मुक्ति पाएं

punjabkesari.in Tuesday, Aug 06, 2024 - 04:10 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Aaj ka good luck: सनातन धर्म में सावन का महीना सर्वाधिक पवित्र माना जाता है। यही कारण है कि मांसाहार करने वाले व्यक्ति भी इस मास में मांस का परित्याग कर देते हैं। सावन में शास्त्र सम्मत विधिवत शिव पूजन से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है। सावन मास और भगवान शंकर का आपस में स्वभाविक रूप से जुड़ाव है। शंकर का प्रकृति के साथ संगम अर्थात जनक का प्रजनन के साथ युगम भक्ति की ऐसी अविरल धारा जहां हर हर महादेव और बम बम भोले की गूंज से कष्टों का निवारण होता है। पौराणिक मतानुसार महेश्वर और माहेश्वरी और एकादश रुद्रावतार हनुमान जी को सावन का महीना बेहद प्रिय है। जिसमें शिव-शक्ति अपने भक्तजनों पर अतिशय कृपा बरसाते हैं और हनुमान जी अपने भक्तों के भावी जीवन की रक्षा करते हैं। 

PunjabKesari Aaj ka good luck

मंगल ग्रह के प्रतिकूल प्रभाव के कारण मांगलिक दोष उत्पन्न होता है। जो विवाह और जीवन के अन्य पहलुओं में समस्याएं पैदा करता है। ज्योतिष विद्वान सावन मंगलवार को मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए कुछ विशेष उपाय करने की सलाह देते हैं:

PunjabKesari Aaj ka good luck

मंगल ग्रह को खुश करने के लिए इस दिन विशेष रूप से मंगल ग्रह से संबंधित वस्तुएं जैसे लाल वस्त्र, लाल चंदन, और लाल फूल शिवलिंग पर अर्पित करें।

सावन में हनुमान जी की पूजा के लिए भक्त विशेष रूप से विशेष पूजा विधियों, जैसे हनुमान चालीसा का पाठ, काले तिल, और सिंदूर अर्पण का पालन करते हैं। इन धार्मिक कार्यों से व्यक्ति को मानसिक शांति, समृद्धि, और मांगलिक दोष के प्रभाव से राहत मिलती है।

PunjabKesari Aaj ka good luck

जो लोग मांगलिक दोष से पीड़ित हैं, सावन के महीने में मंगलवार के दिन अगर विधिवत व्रत-उपवास और पूजा-पाठ करें जैसे रुद्राभिषेक, शिव-चण्डी कवच पाठ, मंगलागौरी जाप इत्यादि तो इसका विशेष लाभ मांगलिक व्यक्तियों के दांपत्य जीवन पर होता है।

सावन मंगलवार को व्रत और उपवास करने से भी लाभ होता है। इस दिन व्रति को संयम और भक्ति के साथ दिन भर उपवास रखकर भगवान शिव और हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए।

गरीबों और जरूरतमंदों को लाल वस्त्र, फल, या अन्य वस्तुएं दान करें। इससे मंगल ग्रह के अशुभ प्रभाव कम होते हैं।

PunjabKesari Aaj ka good luck


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News