Kundli Tv- अगर आप भी है मोटापे से परेशान तो ये देखना न भूलें

Thursday, Jun 14, 2018 - 04:32 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)



क्या देश क्या विदेश हर तरफ जंक फूड ने हर किसी को अपनी गिरफ्त में ले रखा है और मोटापे की समस्या को जन्म दे रखा है । भारत की बात करें तो जंक फूड खाने की हैबिट ने इस कदर सबको जकड़ रखा है क्या बच्चे क्या युवा कोई भी इससे अछूता नहीं रहा है । एक जमाना था जब बढ़ती तोंद को खाते-पीते घर की निशानी माना जाता था, लेकिन आज वही तोंद एक विकट समस्या के रूप में जन्म ले चुकी है । विशेषज्ञों की माने तो इस तोंद यानि मोटापे को कम करने का कोई शार्टकट तरीका नहीं होता है। मोटापे की बढ़ती समस्या के कारण ही हर जगह सिनेमिंग हाल पार्टी, क्लीनिकों का धंधा फल-फूल रहा है। मगर हकीकत तो ये है कि इस तोंद को तुरंत घटाने का कोई रामबाण नुस्खा कहींं भी किसी के पास नहीं है । इसके लिए खान-पान की आदतों के साथ सोच में भी व्यापक बदलाव लाने की जरूरत है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि मोटापा कम करने में ज्योतिष भी अहम भूमिका निभाता है। विद्वानों का मानना है कि जल तत्व वाली राशियों पर मोटापा अधिक हावी रहता है जैसे कर्क, वृश्चिक और मीन। इन राशियों के जातक अधिकतर थुलथुल, मोटे व बेडौल शरीर के होते हैं। 

कुछ राशियां ऐसी भी हैं, जिन्हें मोटापा विरासत में मिलता है। शुक्र, चंद्र, बृहस्पति और राहु जिनकी कुंडली में विकृत यानि अपवित्र स्थिति में होते हैं अथवा अशुभ ग्रहों की नज़र में हों या दूषित होकर लग्न स्थान में विराजित हों तो इन लोगों का भी स्लिम होना मुश्किल होता है। जब शुक्र, चंद्र, बृहस्पति और राहु की महादशा अथवा अंतर्दशा चल रही होती है तो मोटापा हावी होने लगता है।  

अंक ज्योतिष की मानें तो जिन लोगों की बर्थ डेट 3, 12, 21, 30, 6, 15, 24, 4, 13 और 22 होती है, वह भी ज्यादातर गोल-मटोल होते हैं अथवा भारी वज़न से परेशान रहते हैं। 

जब कुंडली में सूर्य-मंगल उग्र और संतोषजनक स्थिति में होते हैं, तो शरीर में भोजन नहीं लगता । वह जितने भी कैलोरी वाले भोज्य पदार्थ खा ले उसकी सेहत जस की तस ही बनी रहती है । हमेशा दुबले-पतले ही रहते हैं।

ब्लू एपेटाइट क्रिस्टल पहनने से मोटापा कम होता है। बेलगाम खाने की आदत पर विराम लगाता है। अधिक मीठा खाने की हैबिट छूटती है। 

बृहस्पतिवार को केसर का प्रयोग देगा, राजयोग (देखें VIDEO)

 

Niyati Bhandari

Advertising