चावल के 7 दाने बदल सकते हैं आपकी लाइफ

Wednesday, Apr 24, 2019 - 03:01 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)


पूजा-पाठ में बहुत सारी वस्तुओं का प्रयोग किया जाता है। जिनके विधिपूर्वक इस्तेमाल करने के बाद ही पूजा पूरी होती है। इनमें से अक्षत यानी चावल सबसे पवित्र माने जाते हैं। ये एक प्रकार का अनाज है, जो सभी देवी-देवताओं पर अर्पित किए जा सकते हैं।  शास्त्रों के अनुसार चावल सफ़ेद होता है और ये रंग शांति का प्रतीक है। चावल को कुमकुम के साथ चढ़ाने से दैवीय कृपा मिलती है। इसके अभाव में कोई भी धार्मिक काम पूरा नहीं होता। चावल चढ़ाते समय ध्यान रखें कुछ बातें-

खंडित यानी टूटे हुये चावल न चढ़ाएं।

हमेशा सफ़ेद चावल चढ़ाएं। पीले या ब्राउन राइस नहीं चढ़ाने चाहिए।

देवी-देवताओं पर अर्पित चावल खुद नहीं खाने चाहिए बल्कि पक्षियों को खिला देने चाहिए।

भगवान को चावल चढ़ाने से पहले उसे किसी कपड़े से रगड़ कर साफ करें। उन पर किसी भी तरह की गंदगी या मिट्टी नहीं लगी होनी चाहिए।

ज्योतिष विद्वान कहते हैं चावल के कुछ प्रयोग कर लेने से अपनी मनोकामनाओं को भी पूरा किया जा सकता है-
जिस घर में हर रोज़ देवी-देवताओं को चावल चढ़ाए जाते हैं, वहां कभी अन्न की कमी नहीं होती। अन्नपूर्णा मां की कृपा से उस घर के भंडार भरे रहते हैं। 

हर सोमवार शिवलिंग पर 7 दाने चावल चढ़ाने से एक अदृश्य शक्ति हमेशा अंग-संग रहती है। जो आपकी लाइफ बदल सकती है। चावल चढ़ाते वक्त ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करना चाहिए।

नौकरी नहीं मिल रही है या वर्क प्लेस पर परेशानी चल रही है तो मीठे चावल बनाकर कौवे को खिलाएं। 

पितृदोष होने पर कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। किसी भी कार्य में सफलता नहीं मिलती। इन सब से मुक्ति पाने के लिए चावल की खीर और रोटी कौवे को खिलाएं। इससे पितर खुश होकर अपना आशीर्वाद देंगे और रुके काम बनने लगेंगे।

शुक्रवार को खीर बांटने से घर में खुशहाली बरकरार रहती है, अन्न से लेकर धन तक किसी भी वस्तु की कमी नहीं रहती।


 

Niyati Bhandari

Advertising