3D of Mata Shri Chintpurni Darbar: अब श्रद्धालु भी खरीद सकेंगे माता श्री चिंतपूर्णी का थ्रीडी मॉडल स्मृतिचिह्न

Saturday, Dec 09, 2023 - 08:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

ऊना (सुरेंद्र): अब माता श्री चिंतपूर्णी में आने वाले श्रद्धालु भी माता श्री चिंतपूर्णी का थ्रीडी मॉडल स्मृतिचिह्न खरीद सकेंगे। इस संबंध में शुक्रवार को डी.सी. राघव शर्मा और नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग टैक्नोलॉजी कांगड़ा के निदेशक डा. राहुल चंद्रा ने एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किए। डी.सी. ने बताया कि माता श्री चिंतपूर्णी के थ्रीडी स्मृतिचिह्न में मंदिर के गर्भगृह के प्रमाणिक स्वरूप को निफ्टि द्वारा उकारा गया है। इस हस्तशिल्प थ्रीडी मॉडल में माता श्री चिंतपूर्णी की सभी आकृतियों व वृत्ति चित्रों का प्रमाणिक स्वरूप निफ्टि द्वारा तैयार करके उपलब्ध करवाया जाएगा।

डी.सी. ने बताया कि माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर में सुगम दर्शन प्रणाली और दर्शन पर्ची के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बाबा माईदास सदन में एक काऊंटर बनाया जाएगा। यहां से श्रद्धालु आसानी से माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर के इस प्रमाणिक थ्रीडी स्मृति चिह्न को खरीद कर अपने पूजा स्थल पर रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि मंदिर न्यास चिंतपूर्णी ने निफ्टि कांगड़ा के साथ एक सराहनीय पहल की है। उन्होंने बताया कि मंदिर न्यास द्वारा माता श्री चिंतपूर्णी में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह अतिरिक्त सुविधा प्रदान की जा रही है। 

म्यूजियम का कार्य किया अवार्ड : राघव शर्मा ने बताया कि माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर में आधुनिक तकनीक से बनने वाले म्यूजियम का कार्य अवार्ड कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्य को पैवेलियन एवं इंटीरियर कम्पनी नोएडा को सौंपा गया है, जोकि एक वर्ष के भीतर म्यूजियम को तैयार करेगी और आगामी 2 वर्षों तक कम्पनी द्वारा इसका संचालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि तीन मूर्ति चौक दिल्ली में प्रधानमंत्री संग्रहालय भी इसी कम्पनी द्वारा निर्मित किया गया है।

Niyati Bhandari

Advertising