2nd Bada Mangal: द्वितीय बड़े मंगलवार को भूलकर भी न करें ये काम, महिलाएं रखें इस बात का खास ध्यान

Tuesday, May 16, 2023 - 06:56 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bada Mangal 2023: हिंदू धर्म में मंगलवार का बड़ा महत्व है, इस दिन हनुमान जी कि पूजा की जाती है। ज्येष्ठ मास में पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है। ऐसे में आज 16 मई को ज्येष्ठ मास का द्वितीय बड़ा मंगल है, इस दिन हनुमान जी की खास पूजा-अर्चना की जाती है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

माना जाता है कि इस दिन हनुमान जी पूजा-अर्चना करने से सभी दुख दूर होते हैं और कष्टों का निवारण होता है। इस दिन कुछ कार्यों को करना काफी अशुभ भी माना जाता है। तो आइए जानते हैं, बड़े मंगल के दिन क्या नहीं करना चाहिए। इन कार्यों को करने से हनुमान जी आपसे हमेशा के लिए नाराज हो सकते हैं।

द्वितीय बड़े मंगल के दिन भूलकर भी न करें ये काम
बड़े मंगल के दिन नमक, मांस-मदिरा का सेवन करने की बिल्कुल मनाही होती है। इस दिन इन चीजों का सेवन करने से आपके जीवन में रुकावटें आ सकती हैं।

किसी भी तरह के उधार से बचना चाहिए। माना जाता है कि मंगलवार के दिन किसी को उधार देने से आपके पैसे वापस आने की संभावना काफी कम होती है।

किसी भी व्यक्ति के लिए मन में बुरे भाव, क्रोध नहीं लाना चाहिए और न ही इस दिन किसी को अपशब्द बोलने चाहिए।

बड़े मंगल के दिन उत्तर दिशा में यात्रा करना काफी अशुभ माना जाता है। साथ ही इस दिन पश्चिम दिशा में भी यात्रा करने से बचना चाहिए लेकिन अगर आपको यात्रा करनी ही है तो जाने से पहले गुड़ का सेवन जरूर करें।

लाल रंग हनुमान जी को अतिप्रिय है, ऐसे में इस दिन सफेद या काले रंग के वस्त्र नहीं पहनने चाहिए।

हनुमान जी को बाल ब्रह्मचारी माना जाता है, ऐसे में इस दिन पूजा करते समय महिलाओं को हनुमान जी को गलती से भी छूना नहीं चाहिए। महिलाएं न तो उन्हें तिलक लगाएं और न ही वस्त्र अर्पित करें। आप चाहे तो हनुमान जी के चरणों में दीप प्रज्वलित कर सकती हैं।

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड राष्ट्रीय गौरव रत्न से विभूषित
पंडित सुधांशु तिवारी
panditsudhanshutiwariji@gamil.com
9005804317


 

Niyati Bhandari

Advertising