2020 में लें ये संकल्प तो स्वयं भगवान आकर करेंगे आपकी हर दुविधा को दूर

Saturday, Dec 28, 2019 - 01:20 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज से ठीक तीन बाद 2020 साल का आरंभ हो जाएगा। जिसके आने के साथ ही हर कोई यही उम्मीद लगाए बैठा है कि ये अपने साथ खुशियां ही खुशियां लाएगा। कोई चाहता है इस नए साल में उसकी आर्थिक स्थिति पहले से मज़बूत हो तो कोई चाहता है उसे अपनी नौकरी में तरक्की के साथ-साथ ओक अच्छा प्रमोशन मिले। तो वहीं कुछ लोगों की इच्छा है उनकी लव-लाइफ को एक अच्छा मोड़ मिले तो मैरिड कपल्स चाहते हैं कि उनके जीवन में प्यार की बढ़ोतरी हो। मगर केवल ऐसा कामना करने से 2020 साल अच्छा हो जाएगा। जी नहीं, इसके लिए थोड़ी मेहनत तो आपको भी करना पड़ेगा। तो अगर आप चाहते हैं कि नया साल आपके लाइफ में केवल खुशियां लाएं तो आपको इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं हिंदू धर्म में बताई 3 बातों का खास ध्यान रखना होगा। चलिए देर न करते हुए आपको बताते हैं खास बातों के बारे में-  

कभी न बुझाएं पूजा दीपक न बुझाएं
इतना को सभी जानते हैं कि रोज़ाना सुबह-शाम पूजा घर में भगवान के समक्ष दीपक प्रज्वलित करना कितना लाभकारी माना जाता है। परंतु कुछ लोगों की आदत होती है कि वो जलते दीपक को फूंक मारकर बुझा देते हैं जो करना अच्छा नहीं माना जाता है। कहा जाता है जिन घरों में दीपक को फूंक मारकर बुझाया जाता है वहां मां लक्ष्मी कभी नहीं ठहरती और उस घर में आर्थिक समस्याएं बनी रहती हैं।

पितरों का श्राद्ध अवश्य करें
हिंदू धर्म के अधिकतर पुराणों में बताया गया है कि जिन घरों में पितृपक्ष के दौरान पितरों का श्राद्ध नहीं किया जाता है वहां देवी लक्ष्मी स्थाई रूप से कभी नहीं ठहर पाती। तो अगर आप ने भी पितृपक्ष में कभी श्राद्ध कर्म नहीं किया तो इस नए साल यानि 2020 में पितृपक्ष में पितरों का श्राद्ध कर्म करने का संकल्प लें, यकीनन आपको पुण्य की प्राप्ति होती है।

पूजा पाठ करें
हिंदू धर्म के मुताबिक जिन घरों में नित्य पूजा पाठ नहीं होता है वहां मां लक्ष्मी का वास कभी नहीं होता और घर में दरिद्रता बनी रहती है। 2020 आप भी अगर यह गलती करते हैं तो इस आदत को अब छोड़ दें और नित्य पूजा पाठ का नियम बना लें। इससे समस्त समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

Jyoti

Advertising