सर्वांगीण उत्कर्ष के लिए राष्ट्रीय अभ्युदय मंच का "मंगल" प्रयास, 51 स्थानों पर किया सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ

punjabkesari.in Thursday, Feb 01, 2024 - 11:06 PM (IST)

नई दिल्ली । व्यक्तिगत,सामाजिक एवं राष्ट्रीय उत्कर्ष के लिए राष्ट्रीय अभ्युदय मंच ने एक महनीय शुरुआत की है। राष्ट्रीय अभ्युदय के लक्ष्य एवं पंच प्रण को समाज के प्रत्येक हिस्से तक पहुंचाने के उद्देश्य से संस्थापक पीयूष कुमार एवं देश के विभिन्न हिस्सों से जुड़े संस्था के सेवा प्रमुखों ने आज 6 राज्यों के 51 स्थानों पर सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ एवं दलित कन्याओं का पूजन किया। इसके पश्चात नशा मुक्ति एवं बच्चो की शिक्षित करने की शपथ भी ली गई ।

हमारे संवाददाता के अनुसार दलित एवं महादलित बस्ती के लोगों ने कहा कि यह कार्यक्रम परस्पर प्रेम सद्भावना बढ़ाने वाला है। इस संस्थान ने हमें राम सखा कह कर संबोधित किया, एवं हम सभी को शामिल किया। प्रभु राम हमारे आराध्य हैं एवं हनुमान जी संकट का सहारा। आज भी हर कठिनाई और कुछ भी अमंगल होने की स्थिति में हम लोग हनुमान चालीसा की ही चौपाइयां गाते हैं। हमारा प्रयास होगा कि हम भी सेवा प्रमुख बने और बिना रुके निरंतर इस मंगल सभा का आयोजन करते रहें।

वहीं संस्थापक पीयूष कुमार ने बताया कि आज हमने बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश दिल्ली आदि से इसकी शुरुआत की है। हमारे सेवा प्रमुखों में ब्रजेश कुमार भारती ने सोनपुर, अमल कुमार ने वैशाली, रानू मिश्रा ने पश्चिमी चंपारण, सुनील कुमार ने बेरमो, संतोष कुमार गुप्ता और अर्जुन गुप्ता ने बलिया, मिथिलेश कुमार ने आजमगढ़, विवेक जाटव ने पंचमढ़ी एवं डॉक्टर अनिल माहौर एवं अभिषेक कुमार गोकुलपुरी दिल्ली सहित देश के 51 दलित बस्तियों में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  यह राष्ट्रीय अभ्युदय मंच का नहीं अपितु राष्ट्रीय अभ्युदय का कार्यक्रम है। हमारी कोशिश होगी कि अधिक से अधिक लोग इससे जुड़कर अपना,समाज का एवं राष्ट्र की सेवा करे। आने वाले समय में हम बंगाल, राजस्थान, गुजरात इत्यादि राज्यों में भी इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों तक जुड़ेंगे एवं सर्वभूत  हिते रताः के अपने ध्येय वाक्य के अनुसार व्यक्तिगत सामाजिक एवं राष्ट्रीय उत्कर्ष के लिए निरंतर प्रयासरत रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur

Recommended News

Related News