अब मुगल साम्राज्य का इतिहास नहीं पढ़ेंगे छात्र! NCERT ने बदला 12वीं कक्षा का सिलेबस

Monday, Apr 03, 2023 - 06:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने 12वीं क्लास के इतिहास की किताबों में बदलाव किया है। इस बदलाव के जरिए एनसीईआरटी ने मुगल साम्राज्य से जुड़े कई सिलेबस को हटा दिया है। यह बदलाव देश भर में एनसीईआरटी का पालन करने वाले सभी स्कूलों के लिए लागू होगा। 

ये चैप्टर्स भी हटाए गए
रिपोर्ट के मुताबिक, अपडेटेड सिलेबस में एनसीईआरटी ने कक्षा 12 से, 'राजाओं और इतिहास' से संबंधित अध्याय; मुगल दरबार (सी. 16वीं और 17वीं सदी)' को इतिहास की किताब 'थीम्स ऑफ इंडियन हिस्ट्री-पार्ट 2' से हटा दिया गया है। ठीक इसी तरह से 11वीं क्लास की ‘थीम्स इन वर्ल्ड हिस्ट्री’ किताब से ‘सेंट्रल इस्लामिक लैंड्स’, ‘कंफ्रंटेशन ऑफ कल्चर्स’ और ‘इंडस्ट्रिल रेवेल्यूशन’ से जुड़े चैप्टर्स को हटाया गया है। इसी तरह एनसीईआरटी हिंदी की पाठ्यपुस्तकों से भी कुछ कविताएं और पैराग्राफ हटा देगी।

नागरिक शास्त्र की किताबों में भी बदलाव 
एनसीईआरटी के मुताबिक, किए गए सभी बदलाव मौजूदा शैक्षणिक सत्र यानी 2023-2024 से लागू किए जाएंगे। इतिहास और हिंदी की पाठ्यपुस्तकों के साथ-साथ 12वीं कक्षा की नागरिक शास्त्र की किताबों को भी संशोधित किया गया है। किताब से 'अमेरिकन हेजेमोनी इन वर्ल्ड पॉलिटिक्स' और 'द कोल्ड वॉर एरा' शीर्षक वाले दो चैप्टर हटा दिए गए हैं। कक्षा 12वीं की पाठ्यपुस्तक 'स्वतंत्रता के बाद की भारतीय राजनीति' से दो अध्याय नामत: 'लोकप्रिय आंदोलनों का उदय' और 'एक दल के प्रभुत्व का युग' भी हटा दिए गए हैं।

10वीं और 11वीं के पाठ्यक्रमों में भी बदलाव
कक्षा 10वीं और 11वीं की पाठ्यपुस्तकों में भी बदलाव किए गए हैं, जैसे 10वीं कक्षा की किताब 'डेमोक्रेटिक पॉलिटिक्स-2' से 'लोकतंत्र और विविधता', 'लोकप्रिय संघर्ष और आंदोलन' और 'लोकतंत्र की चुनौतियां' जैसे अध्याय हटा दिए गए हैं। 11वीं कक्षा की पाठ्यपुस्तक 'थीम्स इन वर्ल्ड हिस्ट्री' से 'सेंट्रल इस्लामिक लैंड्स', 'कल्चर ऑफ कल्चर्स' और 'इंडस्ट्रियल रेवोल्यूशन' जैसे चैप्टर हटा दिए गए हैं। इन परिवर्तनों की पुष्टि करते हुए वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों को इस वर्ष से अद्यतन किया गया है और विभिन्न स्कूलों में लागू किया जा रहा है।

rajesh kumar

Advertising