दिल्ली के निजी स्कूलों में ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 80 फीसदी सीटें भरी: सूत्र

Friday, Apr 21, 2023 - 09:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के निजी स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्लूएस) और विशेष जरूरतों वाले बच्चों के लिए उपलब्ध 32,269 सीटों में से करीब 80 प्रतिशत सीटें शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए 20 अप्रैल तक भर चुकी हैं। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सूत्रों के मुताबकि, करीब 6,700 सीटें अब भी खाली हैं और इनमें दाखिले चल रहे हैं।

एक सूत्र ने बताया, "अभी तक निजी स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग या वंचित समूहों (ईडब्ल्यूएस/डीजी) और विशेष जरूरतों वाले बच्चों (सीडब्ल्यूएसएन) की श्रेणियों के तहत 25,565 दाखिले हुए हैं। करीब 80 फीसदी सीटें भर चुकी हैं।" दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) के अनुसार, शहर के निजी स्कूलों में इन श्रेणियों के छात्रों के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं।

इससे पहले, डीओई ने कुछ निजी स्कूलों द्वारा ईडब्ल्यूएस या डीजी श्रेणी के छात्रों को प्रवेश देने से इनकार करने के आरोपों पर शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय निदेशकों (आरडीई) को नोटिस जारी किया था। विभाग ने शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय निदेशकों को आरक्षित श्रेणी की सीटों पर योग्य छात्रों का प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए संबंधित जिला उप शिक्षा अधिकारियों के साथ स्कूलों के प्रमुखों और प्रधानाध्यापकों की बैठक बुलाने और संस्थानों को प्रबंधन और सूचना प्रणाली (एमआईएस) पर प्रवेश की स्थिति को अद्यतन करने का निर्देश दिया है।

 

rajesh kumar

Advertising