घर के रोमांटिक क्षेत्र में लाएं आकर्षण, आपकी लव लाइफ में आएगी बहार

Saturday, Nov 28, 2015 - 04:03 PM (IST)

हर मनुष्य अपने जीवन में प्रसन्न रहना चाहता है परंतु जीवन में मात्र प्रसन्नता ही मिलें ऐसा आवश्यक नहीं है कभी-कभी कुछ समस्याएं भी आती हैं। खासकर लव लाइफ में जहां दो डिफ़्रेंट नेचर के लोग आपस में मिलते हैं, जिनकी नीड्स व मेंटेलिटि अलग होती है, उनके बीच जब प्रोब्लेंस पैदा होती हैं तो उन्हें कंट्रोल कर पाना बहुत कठिन हो जाता है। खैर चिंता मत कीजिए भारतीय वास्तु विज्ञान के पास आपकी लव लाइफ की समस्याओं को हल करने हेतु बहुत से टिप्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी लाइफ को ईज़ी बना सकते हैं। वास्तु का प्रयोग लव लाइफ के एक-एक पहलू को बेहतर बनाने के अलावा सम्पूर्णतावादी दृष्टि से भी किया जाता है। यानी लव लाइफ की समस्या के समाधान के साथ ही सम्पूर्ण संबंध के संदर्भ में भी किया जाता है। 

वास्तु ने न सिर्फ इंटीरियर डेकोरेशन, कैरियर, व्यापार आदि के क्षेत्र में लोगों के जीवन में चमत्कारिक परिवर्तन किए हैं, बल्कि रिश्तों के मामले में भी यह जबरदस्त पॉज़िटिव गुणात्मक परिवर्तन लाने में सफल रहा है। आज बहुत सारे व्यक्ति इसका लाभ उठा रहे हैं। वस्तु विज्ञान, नेगेटिव और पॉज़िटिव, दोनों ही तरीके की ऊर्जा को अपना आधार मानता है। 
 
वास्तु विज्ञान का मानना है कि ये दोनों ही ऊर्जा हमारी लाइफ पर अपना असर डालती हैं। किसी पिछले झगड़े को याद न करें। वर्तमान में रहें। घर के रोमांटिक क्षेत्र को नए-नए तरीके से सजाते रहें। यादगार लम्हों के फोटो एलबम अवश्य तैयार करें और संजों कर रखें। इसके बावजूद भी अगर अगर आप अपने संबंध में रोमांटिक आकर्षण की कमी महसूस कर रहे हैं तो यहां कुछ महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप फिर से तरोताजा हो सकते हैं।
 
* घर के दक्षिणी-पश्चिमी भाग को वास्तु के अंतर्गत विवाहित रिश्तों के लिए बहुत जरूरी व महत्वपूर्ण बताया गया है। इसलिए इस भाग से किसी भी तरह की नेगेटिव ऊर्जा को दूर रखने का प्रयास किया जाना चाहिए।
 
* आपका ड्रेसिंग टेबल कुछ इस तरह रखा होना चाहिए कि रात को सोते समय न तो आपको उसमें अपनी शक्ल दिखाई दे और न ही अपने साथी की। इसके अलावा उस शीशे में बेड का प्रतिबिंब भी नहीं दिखना चाहिए।
 
* लव लाइफ में थकान या ठहराव जैसी स्थिति में घर और बेडरूम में प्रकाश व्यवस्था पर ध्यान दें। बेडरूम में अगर प्रकाश हर दिशा से आती हुई हो तो बहुत अच्छा। सोने जाने से पूर्ण कमरा हमेशा प्रकाशित हो।
 
* बेडरूम में ईश्वर की तस्वीर या आस्था की प्रतीक अन्य वस्तुओं को न सजाएं। याद रखें, बेडरूम का संबंध भावनाओं के उदात्तीकरण से नहीं होनी चाहिए, बल्कि भावनाओं के उत्थान से होनी चाहिए।
 
* कमरे में वस्तुओं का बिखराव सबसे घातक है। वस्तुओं के बिखराव से उर्जा बिखरती है। कमरे में रखी गई सभी वस्तुओं के बीच सौन्दर्यात्मक संगती रिश्ते में सौन्दर्य और संगती को बढ़ाती है।
 
* बिस्तर को हमेशा कमरे की खिड़की से दूर रखें, नहीं तो इससे दांपत्य जीवन में हमेशा कलह होती रहेगी। खिड़की से सारी पॉज़िटिव ऊर्जा बाहर की ओर निष्कासित हो जाती है।
 
* अपने कमरे में ऐसी कोई भी चीज न रखें जो अलगाव को दर्शाती है। अलग-अलग मैट्रेस पर सोना भी दूरी को बढ़ाता है।
 
* रंगों के महत्व को दरकिनार नहीं किया जा सकता इसलिए अपने बेडरूम के रंग, गुलाबी, हल्के ग्रे, नीले, येलो ही रखें।
 
* लव की प्रतीक हर वस्तु को धूल से मुक्त रखें। ऐसी वस्तुओं पर धूल की परत रिश्ते पर धूल की परत का प्रतीक है।
 
* कमरे को क्रिस्टलों से सजाएं। क्रिस्टलें प्रकाश खींचती हैं और यह संबंध को प्रकाशित करने के लिए अच्छा है।
 
* रोज रात को अपना बिस्तर साफ करके ही सोएं नव विवाहित जोड़े का बिस्तर भी नया ही होना चाहिए।
 
* सफेद, हल्के गुलाबी या अन्य हल्के रंग की बेड-शीट, जिस पर फूलों के डिजाईन बने हों, का प्रयोग करें।
 
* बेडरूम अगर दक्षिण-पश्चिम दिशा में हो तो संबंधों में तकरारों की संभावनाएं कम होगी।
 
* शादी का इंतजार कर रहे लोगों के लिए गुलाबी या लाल रंग का बेड-शीट अच्छा है।
 
* बेडरूम वर्गाकार या आयताकार हो। यह लव में पीस के लिए अपेक्षित है।
 
* हल्के हरे, हल्के गुलाबी या हल्के नीले रंग से बेहतर प्रभाव पैदा होता है।
 
* दिन की शुरूआत किसी रोमांटिक गतिविधि से करें।
 
* सोने की दिशा के सामने आईना न हो।
 
* कमरे में समुद्र को दर्शाता चित्र लगाएं।
 
आचार्य कमल नंदलाल
ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com
Advertising