आपको सताते हैं डरावने स्वप्न तो अपनाएं ये आसान उपाय

Monday, Aug 29, 2016 - 10:45 AM (IST)

सभी को स्वप्न दिखाई देते हैं। स्वप्नों का अपना संसार होता है, जहां हमारा अचेतमन हमें लेकर जाता है। कई बार हमें अच्छे अौर बुरे स्वप्न आते हैं। बुरे या डरावने स्वप्नों को देखकर हम भयभीत हो जाते हैं अौर हर समय उन्हीं के बारे में सोचते रहते हैं। अग्निपुराण में कुछ उपायों का उल्लेख किया गया है जिनको अपनाकर इन बुरे या डरावने स्वप्नों से मुक्ति पाई जा सकती है।

 

* कई बार रात को डरावना स्वप्न देखने से नींद उड़ जाती है अौर व्यक्ति उसके बारे में सोचता रहता है। अग्निपुराण के अनुसार डरावना स्वप्न देखने के पश्चात तुरंत सो जाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से वह सपना हमारे दिमाग से निकल जाता है। सुबह उठने पर रात के स्वप्न स्मरण नहीं रहते अौर व्यक्ति अच्छे से अपने दिन का आरंभ कर सकता है।

 

* बहुत सारे लोग अपने मन की बातें दूसरों को अवश्य बताते हैं जबकि शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति को कुछ बातों को गुप्त रखना अच्छा माना जाता है। व्यक्ति को अपने बुरे स्वप्नों के बारे में दूसरों को नहीं बताना चाहिए, ऐसा करने से व्यक्ति उसके बारे में ही सोचता रहता है अौर वह भयभीत होता रहता है। 


* शास्त्रों के अनुसार सुबह स्नान करने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रुप से शुद्ध हो जाता है। बुरे स्वप्नों से छुटकारा पाने हेतु व्यक्ति को मानसिक रुप से शुद्ध होना जरुरी है। परंतु स्नान से भी बुरे सपनों को रोका जा सकता हैं। जिन्हें बुरे या डरावने स्वप्न आते हों उन्हें सुबह उठते अौर रात को सोने से पूर्व स्नान करना चाहिए।

 

* पुराणों में ब्राह्मणों को उच्च स्थान प्रदान है। कहा जाता है कि व्यक्ति को अच्छे बुरे स्वप्न उसके कर्मों के अनुसार आते हैं। ब्राह्मणों के पूजन से व्यक्ति को कर्मों के साथ-साथ बुरे स्वप्नों से भी मुक्ति मिलती है। ब्राह्मणों को दान देने से भी डरावने स्वप्नों से मुक्ति मिलती है।

 

* नकारात्मक ऊर्जा के कारण भी बुरे या डरावने स्वप्न आते हैं। घर की सुख-शांति के लिए घर को नकारात्मक ऊर्जा से रहित बनाने की आवश्यकता होती है। इसके लिए तिल का हवन किया जा सकता है। तिल के हवन अौर धुएं से वातावरण शुद्ध होता है अौर नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है साथ ही बुरे स्वप्न भी नहीं आते। जिन घरों पर हवन होता रहता है, वहां पर देवताअों का वास होता है। 

 

* त्रिदेवों के पूजन से प्रत्येक प्रकार की समस्याअों से मुक्ति पाई जा सकती है। जिन घरों में त्रिदेवों का पूजन होता है वहां सभी देवताअों का वास होता है अौर नकारात्मक ऊर्जा वहां वास नहीं होता। त्रिदेवों को घर में स्थापित करने अौर उनके पूजन से बुरे सपनों से बचा जा सकता है।

 

* भोलेनाथ कालों के काल हैं। जिस पर भगवान शिव की कृपा हो जाती है, उसे अकाल मृत्यु का डर नहीं रहता। महामृत्युंजय मंत्र से प्रत्येक प्रकार की बाधाअों और परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। प्रतिदिन शिवपूजन अौर महामत्युंजय पाठ का जाप करने से बुरे सपने नहीं आते।


* सूर्यदेव को जल अर्पित करने से भी बुरे सपनों से मुक्ति पाई जा सकती है। जल अर्पित करते समय जल की जो बूंदे व्यक्ति के शरीर को स्पर्श करती है, उनसे उसका तन अौर मन शुद्ध होता है। प्रतिदिन सूर्यदेव को जल अर्पित करने से मन अौर विचार शुद्ध रहते हैं अौर डरावने सपने नहीं आते।

 

Advertising