सावधान! कहीं आपका बैंक खाता भी न हो जाए खाली

Sunday, May 24, 2015 - 09:29 PM (IST)

कुरुक्षेत्र/बाबैन : सावधान! कहीं आपका बैंक खाता भी खाली न हो जाए क्योंकि एक फोन कॉल ने देवेंद्र के खाते से दूसरे ही पल हजारों रुपए उड़ा लिए। उमरी वाटर सप्लाई ट्यूबवैल पर ऑप्रेटर देवेंद्र कुमार ने बताया कि सुबह 7.30 बजे उसके घर के मोबाइल फोन पर 83488-84126 नम्बर से कॉल आई। 
 
दूसरी तरफ से एक लड़की बोल रही थी। लड़की ने देवेंद्र को अपने ए.टी.एम. खाते की जानकारी देने की बात कही। लड़की ने कहा कि सरकार की तरफ से उन्हें आदेश आए हैं कि सभी बैंकों के ए.टी.एम. कार्डों की जांच का कार्य चल रहा है। यह कार्य ऑनलाइन किया जा रहा है। यदि आपने ए.टी.एम. नम्बर की जानकारी नहीं ली तो तुरंत बंद कर दिया जाएगा।
 
 देवेंद्र ने ए.टी.एम. बंद होने के डर से लड़की को ए.टी.एम. नम्बर बता दिया। इधर देवेंद्र ने अपना ए.टी.एम. नम्बर बताया, उधर उसके दूसरे मोबाइल नम्बर पर जोकि उसके स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाते से जुड़ा था, पर 7.57 बजे 9,990 रुपए ट्रांजैक्शन का मैसेज आ गया। यानी कि देवेंद्र के खाते से उक्त राशि उड़ा ली गई। यह ट्रांजैक्शन किसी मॉल से शॉपिंग करने की हुई दिखाई गई है। 
 
उधर, बाबैन निवासी जोङ्क्षगद्र सिंह व बलविंद्र सिंह ने बताया कि उसका आई.सी.आई.सी.आई. बैंक बाबैन में बचत खाता है। इस पर जोङ्क्षगद्र ने ए.टी.एम. कार्ड जारी करवाया हुआ है। जोङ्क्षगद्र ने बताया कि गत 20 मई को उसके मोबाइल फोन पर अज्ञात व्यक्ति की 097712-59232 से कॉल आई और बताया कि वह बैंक से बोल रहा है और कृप्या अपने ए.टी.एम. के पीछे के नम्बर बताएं। 
 
जोङ्क्षगद्र ने अज्ञानता के कारण उसको अपने कार्ड के पीछे के नम्बर बता दिए। जोङ्क्षगद्र के पास गत 22 मई को दूसरे नं. +91-40334-68200 से कॉल आई और बताया कि आपके खाते से राशि धोखाधड़ी से निकाल ली है। जब जोङ्क्षगद्र व बलविंद्र ने बैंक में आकर जांच की तो उनके खाते से 4 बार की ट्रांजैक्शन करके 30,800 की राशि निकाली जा चुकी थी। पीड़ित की शिकायत पर बाबैन पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। 
 
इस बारे में थाना प्रभारी दीदार मसीह ने कहा कि यदि आपके मोबाइल नम्बर पर कोई व्यक्ति बैंक के खाते व ए.टी.एम. से संबंधित जानकारी मांगता है तो उसको दरकिनार कर जानकारी देने से बचें और इसकी सूचना तुरंत बैंक या थाना परिसर में दें और सावधानी बरतें।
Advertising