कोहली ने दोहरे शतक में नहीं लगाया एक भी छक्का, जाने क्यों

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2016 - 11:54 PM (IST)

एंटीगा: टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले टीम इंडिया के कप्तान ने एंटिगा में खेले गए मैच में दोहरे शतक में एक भी छक्का न लगाए जाने का राज खोला। उन्होंने कहा कि उन्हें जरा भी अंदाजा नहीं था कि टीम इंडिया इस मैच को जीत भी पाएगी। एंटीगा में खेले गए पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को एक पारी और 92 रन से हराकर एशिया के बाहर सबसे बड़ी जीत दर्ज की। विराट कोहली ने कहा कि यह घर से दूर उनकी सबसे बड़ी जीत है।
 
अपने करियर का पहला दोहरा शतक जड़ कर वेस्टइंडीज की धरती पर ऐसा करने वाले वो टीम इंडिया के पहले कप्तान बन गए हैं। विराट ने 283 गेंदो का समना कर 70.67 के स्ट्राइक रेट से अपने 200 रन पूरे किए। अपनी इस पारी में विराट ने 24 चौके लगाए लेकिन उनके बल्ले से एक भी छक्का नहीं लगा। विराट कोहली (200) और रविचंद्रन अश्विन (113) ने उम्दा पारियां खेली. भारतीय पारी में चार छक्क लगे, लेकिन एक भी छक्का इन दोनों के बल्ले से नहीं लगा। शिखर धवन और रिद्धिमान साहा ने एक-एक जबकि मोहम्मद शमी ने दो छक्के लगाए।
 
मैच के बाद कोहली ने कहा, ‘आधुनिक दिनों के बल्लेबाजों के लिए एक चुनौती रहती है, उन्हें बदलते फॉर्मेट के हिसाब से अपने आप को ढालना होता है। अगर आपको सर्वश्रेष्ठ बनना है तो खुद को अच्छे से हर प्रारूप में ढालना होगा। संदीप पाटिल ने मुझसे पूछा कि मैं पारी के दौरान छक्का लगाऊंगा तो मैंने कहा कि पांच बल्लेबाजों के साथ खेल रहा हूं इसलिए छक्का नहीं लगाऊंगा।’
 
कोहली अपने इस बयान पर खरे उतरे और बिना छक्के के पहला दोहरा शतक बनाया। पारी के दौरान एक भी छक्का नहीं मारने की कोहली की वजह यह थी कि वह टीम में अलग भूमिका निभा रहे थे। यह जानते हुए कि उनके बल्ले पर गेंद अच्छी तरह आ रही है, बावजूद इसके उन्होंने हवा में शॉट खेलने का कोई जोखिम नहीं उठाया क्योंकि वह नहीं चाहते थे कि उनके आउट होने से टीम पर मुसीबत बढ़ जाएगी।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News