अब बारिश में भी होंगे क्रिकेट मैच

Wednesday, Aug 24, 2016 - 06:34 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच क्वींस पार्क ओवल मैदान तथा दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच डरबन के किंग्समीड मैदान में वर्षा के कारण मैदान की हालत खराब होने से मैच ड्रा हो गए थे और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इन मैदानों को खराब करार दिया है। लेकिन अब एक ऐसा टर्फ मैदान लाया जा रहा है जहां बारिश के तुरंत बाद क्रिकेट मैच बिना किसी रुकावट के हो सकता है। 
 
भारत में यह टर्फ बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में लगाया जा रहा है। इस टर्फ मैदान की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बारिश के पानी को तुरंत अपने अंदर सोख लेता है। इस टर्फ मैदान को देश की सबसे बड़ी स्पोट््र्स गुड्स प्रदर्शनी स्पोर्ट इंडिया-2016 में प्रदर्शित किया गया। असम से आए एक्ट ग्लोबल ने क्रिकेट मैदान टर्फ का प्रारूप प्रदर्शित किया जिस पर बारिश के तुरंत बाद क्रिकेट मैच बिना किसी रुकावट के हो सकता है।
 
 अमेरिका में निर्मित यह टर्फ बारिश के पानी को तुरंत अपने अंदर सोख लेता है। यह टर्फ क्रिकेट मैदानों में कारगर साबित हो सकता है। इस प्रदर्शनी का समापन बुधवार को हो गया। राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडियन एक्जिबिशन सर्विसेज द्वारा आयोजित तीन दिवसीय स्पोट््र्स एवं फिटनेस सामग्री की भारत की सबसे बड़ी प्रदर्शनी स्पोर्ट इंडिया-2016 का समापन स्पोर्ट फैशन शो के साथ हुआ। 
 
स्पोर्ट फैशन शो में स्पोर्ट परिधान में नए खेल उत्पाद लेकर जब मशहूर मॉडल्स रैंप पर उतरे तो उन्होंने लोगों का दिल जीत लिया। इस अवसर पर भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष सतीश उपाध्याय मुय अतिथि के रूप में मौजूद थे। स्पोर्ट इंडिया के समापन पर देश-विदेश से प्रदर्शनी में आए खेल एवं फिटनेस सामर्गी उत्पादकों को भी समानित किया गया। ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू और ओलंपियन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत के योग प्रशिक्षक डॉ. दयालन ने भी स्पोर्ट इंडिया में भी शिरकत की। डॉ. दयालन ने अपने स्टॉल पर बैडमिंटन अयास के लिए अत्याधुनिक मशीन प्रदर्शित कर लोगों को उसके बारे में बताया।  
Advertising