आईसीसी ने भारत, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड को दिया झटका

Thursday, Feb 04, 2016 - 10:55 PM (IST)

दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने विश्व क्रिकेट के बिग थ्री कहे जाने वाले भारत, आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पर कतरने का फैसला किया है और इन तीन देशों के बोर्ड अब आईसीसी की फैसला लेने वाली कार्यकारी समिति के स्थाई सदस्य नहीं रह जाएंगे। आईसीसी ने 2014 में संविधान संशोधन को मंजूरी दी थी जिससे बिग थ्री कहे जाने वाले इन तीन देशों को आईसीसी की दो सबसे शक्तिशाली सस्थाओं कार्यकारी समिति और वित्तीय एवं व्यावसायिक मामलों की समिति में असीमित अधिकार मिल गए थे। लेकिन आईसीसी ने फैसला किया है कि भारत, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया की इन दोनों समितियों में स्थाई सदस्यता हटा दी जाएगी। 

आईसीसी के चेयरमैन का गत वर्ष पदभार संभालने वाले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने क्रिकेट सत्ता के इस असंतुलन और 2014 के संविधान संशोधन की आलोचना की थी। आईसीसी ने गुरुवार को अपने मुख्यालय में कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बाद एक बयान जारी कर कहा कि बोर्ड 2014 के प्रस्तावों और संवैधानिक परिवर्तनों की पूर्ण रुप से समीक्षा करने के लिए सहमत हो गया है। आईसीसी को पिछले दो वर्षों में बिग थ्री को मिले अत्यधिक अधिकारों की आलोचना संबंधी शिकायतें मिली थीं कि ये तीन देश दूसरे क्रिकेट खेलने वाले देशों पर हावी हो रहे हैं।

आईसीसी ने कहा कि संविधान की पूर्ण रूप से समीक्षा की जाएगी और सभी सदस्यों को अगले कुछ सप्ताहों में अपने सलाह देने के लिए कहा गया है। आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा ‘‘इस संस्था में कोई भी सदस्य दूसरे सदस्य से बड़ा नहीं है। मैं चाहता हूं कि सभी सदस्यों के सहयोग से इस संदर्भ में उपयोगी योगदान लिया जाए।’’ मनोहर ने साथ ही कहा कि भविष्य में आईसीसी चेयरमैन को किसी सदस्य देश के बोर्ड में कोई पद रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आईसीसी ने श्रीलंका की पूर्ण सदस्यता भी बहाल कर दी। श्रीलंका में इस खेल को चलाने के लिए पिछले सप्ताह चुनाव हुए थे और नई समिति नियुक्त की गई थी। श्रीलंका को इससे पहले सरकारी हस्तक्षेप के कारण प्रतिबंधित किया गया था। 

Advertising