T-20 विश्वकप: इंग्लैंड की साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐतिहासिक जीत

Friday, Mar 18, 2016 - 11:23 PM (IST)

मुंबई: जो रूट (83) के आतिशी प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने टी-20 विश्वकप के सुपर-10 ग्रुप-एक मुकाबले में शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका को दो विकेट से पराजित कर रिकॉर्ड जीत दर्ज की। वानखेड़े स्टेडियम में ओपनर हाशिम अमला (58), क्विंटन डी काक (52) और जेपी डुमिनी (नाबाद 54) के आतिशी अर्धशतकों से दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट पर 229 रन का पहाड़ जैसा स्कोर बनाया लेकिन रूट की दमदार पारी से इंग्लैंड ने इसे बौना करार देते हुए 19.4 ओवर में 230 रन बनाकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। 

230 के लक्ष्य का पीछा करने उतरे इंग्लैंड ने ट््वंटी-20 इतिहास का छठा और ट््वंटी-20 विश्वकप का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया। टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रूट ने 44 गेंदों की अपनी तूफानी पारी में ताबड़तोड़ छह चौके और चार छक्के उड़ाए। उन्हें 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर कैगिसो रबादा ने डेविड मिलर के हाथों बाउंड्री लाइन के पास कैच कराया लेकिन तब तक वह अपनी टीम को जीत के काफी करीब पहुंचा चुके थे। 
 
इंग्लैंड को जीत के लिए आखिरी ओवर में मात्र एक रन की आवश्यकता थी और दक्षिण अफ्रीका के फील्डर पूरी तरह से मुस्तैद थे। गेंद काइल एबॉट के हाथ में थी और पहली गेंद पर उन्होंने क्रिस जार्डन को जेपी डुमिनी के हाथों कैच करा पॅवेलियन भेजा। दूसरी गेंद पर डेविड विली विजयी सिंगल लेने के चक्कर में रन आउट हो गए। तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं लिया गया जिसके बाद सभी खड़े हो गए लेकिन चौथी गेंद पर मोईन अली ने सिंगल लेकर टीम को रिकार्ड जीत दिला दी। 
Advertising