भारत को करारा झटका, दुनिया के नंबर छठे साइकिलिस्ट ट्रैक एशिया कप से बाहर

Tuesday, Sep 13, 2016 - 07:58 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत को कल से यहां शुरू हो रहे ट्रैक एशिया कप के तीसरे चरण से पहले करारा झटका लगा है क्योंकि दुनिया के छठे नंबर के साइकिलिस्ट साहिल कुमार टखने की चोट के कारण इसमें भाग नहीं ले सकेंगे। साहिल ने इससे पहले बैंकाक में एशिया ट्रैक कप जीता था, उन्हें कल ट्रेनिंग शिविर के दौरान चोट लग गई। 
 
भारतीय कोच आर के शर्मा ने कहा, ‘‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारा स्टार साइकिलिस्ट इस साल की प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाएगा, निश्चित रूप से हमें उसकी कमी खलेगी। लेकिन चोट किसी भी खेल का बहुत बड़ा हिस्सा होती है, हमें उम्मीद है कि साहिल तेजी से उबरे और अगली चैम्पियनशिप में हमसे जुड़ जाएं। ’’ भारत को मेजबान होने के नाते साइकिलिस्टों की एक अतिरिक्त टीम रखने की अनुमति है, जिसमें भारतीय खेल प्राधिकरण की राष्ट्रीय साइकिलिंग अकादमी में ट्रेनिंग कर रहे युवा साइकिलिस्ट शामिल हैं।   
 
हालांकि साहिल इसमें नहीं भाग लेंगे लेकिन भारत इस प्रतियोगिता में सबसे बड़े दल को उतारेगा जो विश्व चैम्पियनशिप के लिये क्वालीफायर भी है। सभी की निगाहें हालांकि देबोरा हेरोल्ड पर होगी जो पिछले साल चोट के बावजूद पांच पदक जीतने में सफल रही थीं। शर्मा ने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं कि देबोरा हमारी मुख्य एथलीट है और हम सबकी उम्मीदें उससे लगी हैं। 
 
हालांकि इस बार हमें जूनियर टीम से भी काफी पदकों की उम्मीद है जो इस खेल के प्रति काफी जुनूनी हैं। ’’ भारत के अलावा 11 अन्य देश इंदिरा गांधी खेल परिसर वेलोड्रोम में भाग लेंगे जिसमें ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, कजाखस्तान, हांगकांग, उज्बेकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, ताईवान, मकाउ, मलेशिया और पाकिस्तान शामिल हैं।  
Advertising